captcha code kya hota hai

Captcha Code Kya Hota Hai – What Is Captcha in Hindi

अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है की आखिर captcha code kya hota hai तो ये पोस्ट आपके लिए है इसे अंत तक जरूर पढ़े।

हमेशा किसी नयी वेबसाइट पर account बनाते समय या पासवर्ड रिकवर करते समय हमसे कुछ टेड़े मेढ़े शब्द भरवाए जाते हैं जिन्हे captcha बोला जाता हैं। जिनमे कभी कुछ लेटर्स होते हैं तो कुछ numbers और वो सही तरीके से दिखाई भी नहीं देते और हम कई बार गलत captcha भर भर कर परेशन हो जाते हैं।

दोस्तों मैं भी बहुत बार गलत भरने से परेशान हुई हु और हर बार यही सोचती हु की इसमें अक्षर सीधे सीधे क्यों नहीं दिए जाते है।

क्या आप जानते हैं की यह सब सिर्फ वेबसाइट की सुरक्षा के लिए किआ जाता हैं। आज ये आर्टिकल captcha code kya hota hai / what is captcha in Hindi मैंने इसीलिए लिखा हैं तो चलिए आपको डिटेल में समझाते हैं।

Captcha Code Kya Hota Hai

क्या आप जानते हैं Captcha का Full Form ‘Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart’ होता है।

आसान शब्दों में कहें तो, कैप्चा यह निर्धारित करता है कि user real है या spam रोबोट है। Captcha letters और numbers में खिंचाव या हेरफेर करते हैं, और यह निर्धारित करता हैं की अगर इसे solve करने वाला इंसान हैं तो इसमें छुपे हर अक्षर को आसानी से पहचान लेगा।

यह एक ऐसी सिक्योरिटी हैं जिसे पार करना मशीन का रोबोट के बस में नहीं होता हैं इसलिए वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए इसे इस्तेमाल किआ जाता हैं।

आजकल online hackers बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं इसलिए हर किसी को अपनी साइट को बचाना हैं, यह ऐसे website हैकर्स से बचने के तरीकों में से ही एक हैं।

Captcha कैसे काम करता हैं

Captcha का अविष्कार स्पैम सॉफ्टवर्स को रोकने के लिए किआ गया था ताकि वो वेबसाइट के पेजेज पर स्पैम comments न कर सके और न ही कहीं से ज्यादा सामान एक साथ खरीद सकें।

सबसे ज्यादा कॅप्टचा का कॉमन form Images हैं जिनमे puzzles बनाकर इमेजेज दी जाती हैं और कुछ इमेजेज को select करना पड़ता हैं।

या ऐसे कहें की बहुत सारी इमेजेज में से एक common theme की इमेजेज हमे सेलेक्ट करनी होती हैं। जैसे ट्रैफिक लाइट, cars, साइकिल ऐसी बहुत सारी इमेज वाले कॅप्टचा आपने भी देखे होंगे।

कम्प्यूटर्स और इंटरनेट एक अलग ही coding लैंग्वेज से बने होते हैं और इसी वजह से कंप्यूटर के लिए इंसान की भाषा को समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए ये कॅप्टचा टेढ़े मेढ़े और इमेजेज को सेलेक्ट करने वाले बनाये जाते हैं।

कौन captcha का उपयोग करता है?

कैप्चा का उपयोग विभिन्न वेबसाइटों पर किया जाता है जो यह varify करना चाहते हैं कि user is not a robot.

  • सबसे पहले, कैप्चा का इस्तेमाल ऑनलाइन चुनावों को varify करने के लिए किया जाता है।

1999 में, स्लैशडॉट ने एक पोल बनाया, जिसमे उसने अपने visitor’s को ऐसा ग्रेजुएट school चुनने के लिए कहा जिसका कंप्यूटर साइंस में सबसे ज्यादा बढ़िया प्रोग्राम था।

दूसरी यूनिवर्सिटी जैसे Carnegie Mellon and MIC के स्टूडेंट्स ने कुछ ऐसे ऑटोमेटेड प्रोग्राम्स बनाये जो बार बार अपने स्कूल के लिए वोट करते थे।

और ऐसा करने से इन स्कूलों ने हज़ारो वोट लिए और बाकी के स्कूलों को बहुत काम वोट ही मिल पाए। इसलिए उस समय कॅप्टचा को बनाया गया ताकि ऐसे नकली वोट से बचा जाये।

  • कॅप्टचा का इस्तेमाल registration फॉर्म वाली वेबसाइट पर भी किया जाता हैं जैसे Yahoo Mail, GMail, जहाँ पर लोग फ्री अकाउंट बनाते हैं। कॅप्टचा यहां पर भी स्पैमर्स और बोट्स के इस्तेमाल को रोकता हैं ताकि कोई स्पैम अकाउंट न बना सके।
  • टिकट वेबसाइट पर भी कॅप्टचा का इस्तेमाल किआ जाता हैं ताकि कोई भी बोट्स के जरिये हज़ारो की संख्या में अवैध टिकट्स न खरीद सके।

लोग बोट्स की मदद से हज़ारों टिकट्स खरीद कर फिर उसे या तो ब्लैक में बेच देते हैं या उसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

यहाँ पर कॅप्टचा ऐसे ही फ्रॉड करने वालों से बचाता हैं और genuine कस्टमर्स को fairly टिकट लेने में मदद करता है।

  • और अंत में web pages और ब्लोग्स जिनपर मैसेज बोर्ड्स और कांटेक्ट फॉर्म इस्तेमाल किये जाते हैं। कॅप्टचा वहां पर स्पैम messages और स्पैम कमैंट्स से साइट को बचता है। यह cyber bullying को नहीं रोक सकता हैं पर आपको आटोमेटिक स्पैम messages पाने से रोक सकता हैं।

Types of Captcha Codes in Hindi

आपने कई जगह अलग अलग तरह के captcha देखें होंगे हर अलग अलग साइट के लिए लिए उसी के हिसाब से captcha code होता है। आईये आपको बताते हैं types of captcha in Hindi:

1. Image Bases Captcha:

image based captcha code

इस प्रकार के कॅप्टचा कोड में आपको एक puzzled इमेज दिखाई जाती है और आपको उसमे से ही answer को सेलेक्ट करना होता है। जैसे आपको बहुत साड़ी इमेजेज में सिर्फ cars की इमेजेज पर क्लिक करने को कहा जायेगा या road की इमेजेज पर क्लिक करने को कहा जायेगा तभी आप साइट में एंटर कर पाएंगे। 

2. Text Based Captcha:

text based captcha code

इस प्रकार के कॅप्टचा कोड में text form में कुछ लिखा हुआ आता हैं और यूजर को उसे solve करना पड़ता हैं उसे solve करने के लिए उसमे दिए गए text को पहचानना पड़ता हैं साइट में एंटर हो सकते हैं।

3. Logic Based Captcha:

इस प्रकार के captcha में आपको कुछ maths की सिंपल प्रॉब्लम दी जाएगी जिनको आपको solve करना हैं जैसे “1+2”, “8-3” यह बहुत ही आसान होती हैं लेकिन किसी मशीन के लिए ये थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं इसलिए इस तरह से captcha कोड का इस्तेमाल किआ जाता है।

4. reCaptcha by Google:

captcha code kya hota hai

इन सभी प्रकार के Captcha को Solve करने में काफी time लगता है इसलिए सन 2009 में गूगल ने एक reCaptcha बनाने वाली कंपनी को खरीद लिया और इसमें थोड़ा बदलाव करकर मार्किट में reCaptcha लांच किआ जिसमे कुछ भी लिखने या पहचानने की जरुरत नहीं पड़ती है।

इसमें सिर्फ एक बॉक्स दिया जाता हैं जिसपर लिखा होता है I’m not a robot और इस पर क्लिक करते ही गूगल अपने अल्गोरिथम से पता कर लेता हैं की क्लिक करने वाला इंसान हैं या मशीन।

इस verification में गूगल कई तरीके से काम करता हैं जैसे आपकी IP adress क्या है, आपकी लोकेशन, आप कितने समय से उस साइट पर मौजूद हैं, उस बॉक्स को क्लिक करते समय आपका कर्सर कितना हिला कैसे हिला इत्यादि।

5. 3D Captcha Code:

3d captcha based code

इस प्रकार के captcha कोड में टेक्स्ट को 3D effect दिया जाता हैं जिसे solve करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है ये बहुत जायदा इम्पोर्टेन्ट और confidential साइट्स पर ही लगाया जाता हैं।

Captcha Code केफायदे

  1. अगर आपके पास ब्लॉग हैं तो आपको इसे अपने ब्लॉग के कमेंट बॉक्स में इस्तेमाल करना चाइये जिससे आपको स्पैम कमैंट्स नहीं आएंगे।
  2. इसे वेबसाइट की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किआ जाता हैं।
  3. captcha किसी भी मशीन के लिए solve करना बहुत मुश्किल होता हैं इसलिए साइट पर इसे इस्तेमाल किया जाता हैं।
  4. वेबसाइट को dictionary attack से बचता हैं।
  5. Spam email id बनाने से बचता हैं ताकि किसी को भी कोई मशीन या bot के जरिये स्पैम emails न कर सके।
  6. वेबसाइट पर भी स्पैम registrations से बचता है।
  7. ऑनलाइन पोलिंग में हेरा फेरी करने वालो से बचाता है ।

Captcha Code के नुकसान

जैसे इसके सिक्योरिटी के लिए बहुत फायदे हैं वैसे ही इसके कुछ नुकसान भी हैं।

  1. कई बार captcha इतने ज्यादा complicated होते हैं की उन्हें पढ़ते और समझने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है।
  2. डिसेबिलिटी users के लिए ये बहुत ज्यादा मुश्किल होते हैं वो इन्हे कई बार solve नहीं कर पाते हैं।
  3. इसकी वजह से कहीं भी किसी भी साइट पर एक सिंपल सी ईद बनाने में भी बहुत जयादा समय लग जाता है।
  4. कई बार इन्हे solve करते करते फ़्रस्ट्रेशन बढ़ जाती हैं क्यूंकि कई बार हमारे पास समय का भी अभाव रहता है।

Captcha Code से पैसे कमाए

जी हाँ दोस्तों जो captcha code solve करने आपको सर दर्द लगता हैं उनसे आप पैसे भी कमा सकते हैं। मार्किट में आज ऐसी बहुत साड़ी sites हैं जो आपको सिर्फ captcha solve करने के लिए पैसे देती हैं बस आपको जल्दी जल्दी captcha solve करने होते हैं।

ऐसी ही एक popular वेबसाइट हैं 2captcha.com इसमें आपको बहुत सारे कॅप्टचा मिलते हैं जिनको solve करकर आप पैसे कमा सकते हैं।

Final Note:

उम्मीद हैं दोस्तों captcha code kya hota hai, what is captcha in Hindi के बारे में आपको हमारे इस पोस्ट में काफी कुछ जानने को मिला होगा।

इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बातएं हमे ख़ुशी होगी।

और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। आपने कीमती समय देने के लिए धनयबाद !

2 thoughts on “Captcha Code Kya Hota Hai – What Is Captcha in Hindi”

Leave a Comment