High quality backlinks kaise banaye

High-Quality Backlinks Kaise Banaye

आज इस पोस्ट में हम आपको high quality backlinks kaise banaye के बारे में बताएँगे।

दोस्तों अगर आपके पास आपका ब्लॉग है और उस पर ट्रैफिक लाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग पर SEO करने की जरुरत है।

SEO दो प्रकार की होती है on-page SEO और off-page SEO । और एक ब्लॉग बनाते समय हम लोग on-page SEO पर तो अच्छे से ध्यान देते हैं लेकिन कहीं न कहीं off-page SEO को छोड़ देते हैं।

Off-page SEO में सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ do-follow backlinks होते हैं और अगर आपकी साइट को अच्छे high quality backlinks मिलते हैं तो आपको सर्च इंजन से ट्रैफिक मिलना भी शुरू हो जायेगा।

अगर आप ये सोच रहे हैं की backlinks kya hain और अच्छे high quality backlinks kaise banaye तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। हम आज यहाँ पर आपको हर चीज़ डिटेल्स में बताएँगे।

Backlinks Kya hain

अगर आसान शब्दों में कहें तो हमारी साइट का लिंक किसी दूसरे की साइट पर डालना ही backlinks कहलाता हैं।

किसी दूसरी अच्छे ट्रैफिक वाली साइट पर जब हम comments में या guest post में अपनी साइट का लिंक लगाते हैं तो वहां पर आने वाले visitors हमारे उस लिंक के जरिये हमारी साइट पर आते हैं और जिससे हमारा ट्रैफिक भी बढ़ता हैं।

Backlinks दो प्रकार के होते हैं

  • DO-follow backlinks और
  • No-follow backlinks

किसी भी साइट के लिए search engine में रैंक करना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता हैं और ये तभी संभव हैं जब उस साइट के पास high quality do-follow backlinks होते हैं।

Do-Follow Backlinks

Dofollow backlinks एक ऐसा लिंक होता है जो link juice पास करता हैं और इसी लिंक के जरिये गूगल का crawler आपकी साइट पर आता है और आपकी साइट को crawl करता हैं।

Google ने spam link को कम करने और सर्च इंजन को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के उद्देश्य से सन 2005 में Search Engine में Dofollow link की शुरुआत करि थी।

यह लिंक्स किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में बेहतर रैंकिंग पाने में मदद करते हैं। जब आपकी साइट को एक authority साइट से लिंक किया जाता है तो गूगल भी आपकी साइट को अच्छी sites में गिनती करता है।

अब अगर आपके मन में ये सवाल आ रहा हैं की डूफ़ॉलो लिंक कैसे देखे तो उदाहरण के लिए Dofollow backlink का structure नीचे दिया गया है।

<a href=”https://www.puragyan.co.in”>Link PURAGYAN</a>

No-Follow Backlinks

इस तरह के लिंक में एक nofollow attribute लगा होता हैं जिसकी वजह से एक website से दुसरे website तक link juice pass नहीं हो पता है।

और इन NoFollow links की search engine में कोई value नहीं होता। न तो इनसे आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती हैं और न ही इनके जरिये सर्च इंजन का crawler दूसरी साइट से आपकी साइट पर आ पाता है।

इस प्रकार के लिंक से हम एक जगह फायदा ले सकते हैं जैसे मान लीजिये आपकी साइट पर किसी स्पैम साइट का लिंक हैं तो आप उसमे  NoFollow attribute add कर सकते हैं। जिससे आपकी साइट से कोई भी लिंक जूस उस साइट तक पास नहीं होगा।

उदाहरण के लिए No-follow backlink का structure नीचे दिया गया है।

<a href=”https://www.puragyan.co.in” rel=”nofollow”>Backlinks</a>

High Quality Backlinks Kaise Banaye

दोस्तों आज हर ब्लॉगर के मन में यही बात आती हैं की हमारा ब्लॉग सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग पर आये पर उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं आपके ब्लॉग के high quality backlinks।

और अगर आप भी यही सोच रहे हो की high quality backlinks kaise banaye तो चलिए अब हम निचे वो सब तरीके बताने वाले जा रहें हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से dofollow high quality backlinks बना सकते हैं।

1. Guest Blogging:

दोस्तों गेस्ट ब्लॉग्गिंग सबसे बेहतर और सबसे ज्यादा अच्छा तरीका है dofollow backlinks  पाने का।

किसी भी दूसरे पॉपुलर ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिख कर submit करने को ही guest blogging कहते हैं। आज बहुत सारे टॉप लेवल के bloggers अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग offer करते हैं और उसमे फिर आपकी साइट का लिंक dofollow में लगाया जाता है।

इससे आपकी साइट का ट्रैफिक तो बढ़ता ही हैं साथ ही साथ आपकी रैंकिंग भी बढ़ती है।

अब आपके मन में ये बात आ रही होगी की हम guest blogging कैसे करे तो इसके लिए आपको सबसे पहले उन साइट्स को ढूंढ़ना हैं जो सर्च इंजन में टॉप रैंक में हैं और guest blogging accept करती हैं।

ऐसी sites search करने के लिए आप गूगल में guest post in hindi, hindi guest post sites, लिखकर search करें।

फिर उन साइट्स की policy के अनुसार उनपर अच्छा हाई क्वालिटी कंटेंट लिखकर सबमिट करें साथ ही अपना लिंक जरूर दे।

2. Blog Commenting करें:

दोस्तों ये बहुत ही ज्यादा आसान तरीका है high quality बैकलिंक बनाने का। इसमें आपकी साइट के niche से रिलेटेड साइट्स पर आपको एक अच्छा सा कमेंट करना हैं और साथ ही अपने ब्लॉग का लिंक देना हैं।

ज्यादातर ब्लोग्स हमे nofollow बैकलिंक देते हैं लेकिन उसका भी आपको कुछ फायदा तो जरूर मिलता हैं जैसे सबसे पहले आपको एक बैकलिंक मिलता हैं और किसी high authority site पर जब आपका लिंक होगा तो वहाँ से आपको traffic भी मिलना शुरू हो जायेगा।

3. Quora साइट पर लिंक बनाये:

Quora एक सवाल जवाब की साइट हैं जहाँ पर आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड टॉपिक के questions को ढूंढ़कर उनके answers दे साथ ही अपने ब्लॉग का लिंक add करें।

यहाँ से आपको बैकलिंक तो मिलता ही है साथ ही आपकी साइट पर अच्छा ट्रैफिक भी आता है। बस एक बात का ध्यान रखें की फालतू में ज्यादा लिंक्स add न करें वरना quora आपको स्पैम करने के लिए आपका अकाउंट ban कर सकता है।

Quora par account kaise banaye?

Quora पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान हैं सबसे पहले आप गूगल में जाएँ और वहां पर quora.com लिखें

उसके बाद उसपर अपना अकाउंट create करे और वहां पर आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी ऐड कर सकते हैं। और बस टॉपिक से रिलेटेड questions के answer देना शुरू कर दे बस spam का ध्यान रखें।

4. Mix पर पोस्ट शेयर करें:

दोस्तों अच्छा बैकलिंक बनाने के लिए Mix एक बहुत ही बढ़िया साइट है। इसके पहले नाम stumbleupon था।

इसपर बैकलिंक बनाने के लिए आपको सबसे पहले mix.com पर जाना हैं और फिर अपनी Email id से account क्रिएट करें। उसके बाद आप जो भी पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर डालते हैं बस उसका URL आपको mix पर भी add करना है।

यहाँ से आपको बैकलिंक भी मिलेगा और आपकी साइट पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

5. Social Networking Sites:

Social networking sites जैसे facebook, twitter, linkedin, Instagram आदि में आप अकाउंट बनाकर वहां प्रोफाइल में भी आप अपनी साइट का लिंक दे सकते हैं ।

और जो भी नई पोस्ट आप लिखते हैं उन सबको आप सोशल मीडिया में शेयर करकर वहां पर भी बैकलिंक बना सकते हो।

सोशल मीडिया आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म हैं आज हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता हैं यहां से आपको बैकलिंक तो मिलता ही है साथ ही आपको traffic भी मिलता है।

6. Directory Submission:

वैसे तो अब directory submissions से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है फिर भी अगर आप अच्छी high quality directories में अपनी साइट को सबमिट करते हैं तो आपको वहां से एक अच्छा बैकलिंक मिल जाता है।

बस एक बात का ध्यान रखें की बढ़िया directories में ही साइट को सबमिट करें low quality directories में सबमिट करने से site spam हो सकती है।

7. Social Bookmarking Submissions:

Social bookmarking sites में भी आप अपनी साइट के लिंक्स को ऐड कर सकते हैं वहां से भी आपको अच्छा बैकलिंक्स मिल जाता हैं।

बस ध्यान रखें की आप साइट का लिंक high quality do-follow social bookmarking sites में ही सबमिट करें।

Final Note:

उम्मीद है backlinks kya hai और high quality backlinks kaise banaye के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

बैकलिंक्स हमारी साइट के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं तो अब आप भी अपनी साइट के लिए बैकलिंक्स बनाने की तयारी करें।

आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। धन्यवाद !

1 thought on “High-Quality Backlinks Kaise Banaye”

Leave a Comment