online kam karne ke fayde or nuksan

Online Kam Karne Ke Fayde Or Nuksan

online kam karne ke fayde or nuksan – अगर आप कोई ऑनलाइन काम कर रहे है या फिर करना शुरू करना चाहते है तो आज का ये हमारा आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन वर्क करने के फायदे और नुकसान दोनो के बारे में बतायेगे कि आप किस प्रकार कुछ गलत चीजों से बच सकते है और अपने इस ऑनलाइन काम को बेहत बना सकते है।

अगर आप ऑनलाइन काम (work from home) करने के फायदे और नुकसान  के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आज के समय में covid-19 की वजह से work from home का trend चल रहा है जिसके चलते बहुत से लोग ऑनलाइन काम कर रहे है ऐसे में ऑनलाइन काम करने वालो को कई तरह क फायदे होते है लेकिन कभी कभी एक गलती की वजह से उनको काफी नुकसान भी हो जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको इस तरह के सभी फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने लिए इस ऑनलाइन काम करने के बारे में जान सकेगे।

Online Kam Karne Ke Fayde Or Nuksan:

तो चलिए एक एक करने ऑनलाइन वर्क के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं

ऑनलाइन काम करने के फायदे

अगर आप ऑनलाइन काम रहे है या फिर आप ऑनलाइन काम करना शुरू करना चाहते है तो आपको online काम करने के कई फायदे होगे जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं

1. आपका कोई बॉस नही होगा-

ऑनलाइन काम करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको इस काम को अपनी मर्ज़ी के अनुसार करना होता है, इस तरह के काम को करने के लिए आपको कोई दूसरा व्यक्ति आर्डर नही दे सकता है।

इस ऑनलाइन काम करने में अगर आपका मन कर रहा है तब आप काम करे और जब आपका मन नही कर रहा है तब आप काम करना बंद कर सकते है। आसान शब्दों में कहें तो इसमें आपको  कोई आर्डर देने वाला व्यक्ति नही होता है और ऑनलाइन काम करने का ये सबसे बड़ा फायदा है।

2. भागदौड़ करने की जरूरत नही होती है-

अगर आप कोई  काम करते है जिसमे आपको ऑफिस जाना होता है तो उसमे आपको हर रोज सुबह या शाम जब भी आपकी शिफ्ट होगी आपको जाना पड़ता है, लेकिन अगर आप ऑनलाइन काम करते है तब आपको किसी भी ऑफिस में जाना नही पड़ता है ।

बहुत बार ऑफिस के late working hours की वजह से हम सारा दिन बस ट्रेवल में ही निकल देते हैं और थक जातें हैं इसमें हम उस थकान से बचते हैं।

और आपको बस अपने घर पर बैठ कर अपने computer पर सारा काम करना होता है। ऑनलाइन काम करने से आपको ऑफिस जाने की परेशानी से बच जाते है और साथ ही आपको ट्रेवल नही करना पड़ता है जिससे आपके किराये के पैसे भी बचते है।

3. मौसम से कोई परेशानी नही होती है-

जो लोग ऑनलाइन काम करना पसदं करते है उनको इस बात का भी फायदा मिलता है कि उनको मौसम से कोई परेशानी नही होती है।

जैसे अगर कोई ऑफिस जाना वाला व्यक्ति है तो उसको ऑफिस जाना ही पड़ेगा चाहे बाहर बारिश हो रही हो या फिर गर्मी पड़ रही हो या फिर सर्दी का मौसम हो।

लेकिन ऑनलाइन काम करने वाले व्यक्ति को इन सब चीजों से कोई फर्क नही पड़ता है। अगर आप इस तरह की कोई भी जॉब कर रहे है जिसमे सारा काम ऑनलाइन होता है तब आपको इस तरह के सभी फायदे मिल जाते हैं।

4. पारिवार के साथ रह सकते है-

जैसा कि आप जानते है कि जो लोग सुबह सुबह जल्दी ऑफिस के लिए निकल जाते है और शाम को देर से वापस आ पाते है उनकी अपने परिवार के साथ समय बिता पाने की प्रॉब्लम हमेशा रहती है।

लेकिन जब आप ऑनलाइन काम करते है तब आप अपने घर पर रहकर अपने परिवार के साथ रहकर उनके साथ समय बिता सकते है। इससे आप अपने बच्चों के साथ साथ अपने परिवार के साथ भी बेहतर समय बिता सकते है। ऑनलाइन वर्क करने का ये भी एक काफी अच्छा लाभ है।

5. फालतू के पैसे खर्च होने से बचा सकते है-

जब कोई व्यक्ति ऑफिस जाता है तो उसके जाने के किराये का खर्च या गाडी में petrol/diesel का खर्चा इसके बाद उसके उनके खाने का खर्च के बाद और भी बहुत से खर्च हो जाते है।

वहीं अगर आप ऑनलाइन काम करते है तो इस तरह के बहुत से खर्चो से आप अपने आप को बचा सकते हैं। और उस पैसो का इस्तेमाल और किसी जरुरी चीज़ों में कर सकते हैं।

6. ऑनलाइन काम करके ज्यादा पैसे कमा सकते है-

जब आप ऑनलाइन काम करते है तब आप कितने भी समय ऑनलाइन रह सकते है और अपना काम कर सकते है इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नही पड़ती है जिसके कारण आप ऑनलाइन वर्क में भी ओवरटाइम कर सकते है और काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

जब आप ऑनलाइन काम करते है तब आपके पास काफी platform होते है जिस पर आप काम करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

7. किसी भी जगह से काम कर सकते है-

जब आप ऑनलाइन काम करना शुरू कर देते है तब इसके आपको कई फायदे मिलते है जैसे कि आप दुनिया भर में किसी भी जगह हो आपका काम नही रुकता है आप किसी भी जगह से अपने ऑनलाइन काम को कर सकते है बस इसके लिए आपको एक इन्टरनेट कनेक्शन चाहिए होता है जिससे आप ऑनलाइन आ सको और अपना काम कर सको।

लेकिन आप ऑफिस जाते है तब आप ऐसा नही कर सकते है इसके लिए आपको अपने ऑफिस जाकर ही काम करना होता है। अगर आप ऑनलाइन काम करते है तब आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

8. हर रोज नया सीखने का मौका-

जब आप ऑनलाइन रहकर काम करते है तब आपको हर रोज कुछ नया सीखने का मौका मिलता है जैसे कि आप Google search करके हर रोज कुछ नया सीख सकते है। इन्टरनेट पर आपको हर तरह की जानकारी मिलती है इससे आप अपनी knowledge भी बड़ा सकते है और आप अपने काम में और भी बेहतर बन सकते है।

9. फ्रीडम-

जब आप अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन काम कर रहे होते है तब आप पूरी तरह से आजाद होते है और आपको पूरा right होता है कि आपको कब काम करना है और कब काम नही करना है।

इस तरह आप पूरी तरह से आजाद होते है लेकिन ऑफिस में ऐसा नही होता है आपको दिया गया काम सीमित समय में पूरा करना होता है और इसके बाद ही आपको अपनी सैलरी मिलती है तो अगर आप आजाद रहना चाहते है तब आपको ऑनलाइन काम करना चाहिए।

Online kam karne ke fayde or Nuksan

ऑनलाइन काम करने के नुकसान

जैसा कि आप जानते है कि किसी भी काम के जितने भी फायदे होते है उसके कुछ नुकसान भी होते है। अगर आप ऑनलाइन काम करते है तब आपको कुछ नुकसान भी होगे जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

1. हेल्थ सम्बन्धी परेशानी- 

जब आप एक कंप्यूटर पर बैठकर काम करते है तब आपको बैठे बैठे काफी परेशानियाँ हो जाती है जिनका ध्यान रखना काफी जरुरी होता है।

इसके अलावा जब आप कंप्यूटर पर काम करते है तब आपकी आँखों पर भी काफी प्रभाब पड़ता है इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य से सम्बन्धी सभी समस्याओ को ध्यान में रखना चहिये और अपनी केयर रखनी चाहिए। इसके अलावा आपको नियमित व्यायाम करना भी जरुरी होता है।

2. बाकी लोगो से दूरी-

जब आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन रहें लगते है तब आपको अपने आस पास के लोगो से लगाव कम हो जाता है क्योंकि आप ऑनलाइन रहते है और आपको इन्टरनेट की चीजों से हो प्यार हो जाता है।

 जिसके कारण आप अपने आस पास के  लोगो से कम मिलने लगते है जिसके कारण आपके बीच सामाजिक दूरी बढ़ जाती है। अगर आप ऑनलाइन काम करना पसंद करते है तब आपको इस बात के बारे में ध्यान रखना जरुरी हो जाता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने लिए घर में एक अलग कमरा चुनना पड़ेगा जिसे आप अपने ऑफिस के काम ले इस्तेमाल कर सकते हैं और वहां पर आपको कोई disturb भी नहीं करेगा।

साथ ही अपने परिवार के लिए भी समय निकालें lunch उनके साथ करें और उस समय एक break जरूर ले अपने बच्चो के साथ दिन में एक बार जरूर खेलें, माता पिता के पास थोड़ी देर जरूर बैठे बीवी को अपने काम के बारे में भी समझाएं।

जिससे उन्हें भी आपके वहां पर होने की ख़ुशी होगी और वो खुद आपको disturb नहीं करेंगे जिससे आपके रिश्ते अपने परिवार के साथ और मजबूत होंगे।

3. फ्रॉड लोग-

इन्टरनेट पर आपको हर तरह के लोग मिलते है लेकिन आपको इन्टरनेट से जुड़े हुए लोगो के साथ कांटेक्ट करने के लिए आपको काफी ज्यादा साबधानी बरतनी होती है ।

क्योंकि इन्टरनेट fraud लोगो से भरा हुआ है कई लोग आपसे आपकी account की जानकारी लेने के लिए कई तरह की method यूज़ करते है जिससे वो आपके पैसे निकाल सके। इन्टरनेट पर अपनी किसी भी प्रकार की personal जानकारी शेयर करने से बचें।

4. पेमेंट ना मिलना-

जब आप ऑनलाइन किसी दुसरे व्यक्ति के लिए Blog लिखते है या फिर अन्य कोई काम करते है तो बहुत से लोग आपसे काम करवा लेते है और आपको पैसे नही देते है जिसके कारण आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

इसलिए अगर आप इस तरह की परेशानी से बचना चाहते है तो आपको इस बार का ध्यान रखना होता है कि आप सिर्फ genuine लोगो के साथ ही अपना संपर्क बनाये, इससे आप ऐसे लोगो से बच जाते है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकते है।

5. इन्टरनेट पर निर्भरता-

जब आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन काम करने लगते है तब आप Internet पर निर्भर हो जाते है जिसके कारण अगर आप किसी ऐसी जगह चले जाते है जहाँ इन्टरनेट नही है तब आपका सारा काम रुक जाता है।

इसलिए ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास इन्टरनेट होना बहुत जरुरी है। इसके अलावा आपको बिजली की भी जरूरत होती है कि आप अपने लैपटॉप या फिर फ़ोन को रख सकें। ऑनलाइन काम करने के लिए आपको इस तरह का सारा arrangements करना होता है।

Final Note:

तो दोस्तों हमारे इस पोस्ट में आपने आज आपने online kam karne ke fayde or nuksan के बारे में जाना आपको एक बात जरूर समझनी चाइये की अगर आप सेरियस होकर काम करते हैं तो आपको इसमें सफलता जरूर मिलेगी।

और इतना ही नहीं अपने परिवार की खुशिओं का भी ध्यान रखें बस म्हणत करें सफलता जरूर मिलेगी थोड़ा सब्र रखें।

दोस्तों उम्मीद हैं आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको ये उपयोगी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

आपके कोई भी सुझाव या शिकायत हो तो हमे comment box में जरूर बताएं। धन्यवाद !

Leave a Comment