भारत की 5 टॉप मोबाइल फोन कंपनी | India’s 5 Most Top Mobile Company

भारत की 5 टॉप मोबाइल फोन कंपनी : आज में समय में चीन की कंपनियों ने हमारे देश के smartphone के market में अपनी काफी जरुरी जगह बना ली है क्योंकि यह कंपनियां देश में काफी कम दामो पर अपने स्मार्टफोन को लांच करती है जिसके कारण हमारे देश की कई मोबाइल निर्माता कंपनियां प्रभावित हुई है और कई कंपनियां बंद हो गयी है।

आज के अपने इस article में हम आपको हमारे देश की कुछ फेमस मोबाइल कंपनियों के बारे में जानकारी देगे जो हमारे देश में मोबाइल फ़ोन बनाती है।

अगर आप भारत की इन मोबाइल कंपनियों के बारे में जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह जान सकेगे कि हमारे देश मे कौन कौन सी मोबाइल कंपनियां है जो देश मे मोबाइल बनाती है लेकिन कुछ सालों से चीन की कंपनियों की वजह से इन मोबाइल कंपनियों को काफी नुकसान हो रहा है।

अगर आप नही जानते तो आपको बता दू कि भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा mobile का मार्केट है इसलिए हर मोबाइल कम्पनी चाहती है कि वह भारत में अपना स्मार्टफोन लांच करे। भारत में सबसे ज्यादा चीन की मोबाइल निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन लांच करती है और इसके अलावा वह अपने मोबाइल टैबलेट, स्मार्ट टीवी और अपने IOT प्रोडक्ट्स भी लांच करती है।

लेकिन जब से हमारे देश के रिश्ते चीन से ख़राब हुए है तब से भारत के प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत का अभियान चलाया है जिसके तहत जो भी कंपनियां है उनको हमारे देश में ही अपने स्मार्टफोन बनाने चाहिए, इससे हमारे देश में रोजगार बढेगा और इससे गवर्मेंट को भी फायदा होगा।

इसी कारण देश के नागरिक भी चाहते है कि वह  भारत में बना हुआ मोबाइल ख़रीदे जिससे हमारे देश को फायदा हो सके। इस आर्टिकल में आपको हमारे देश की top 5 फेमस स्मार्टफोन कंपनियों के बारे में बतायेगे, जो हमारे देश कि ही मोबाइल निर्माता कंपनियां है।

भारत की 5 टॉप मोबाइल फोन कंपनी | India’s 5 Most Top Mobile Company

1. Micromax Smartphone Company :

भारत की 5 टॉप मोबाइल फोन कंपनी में से Micromax हमारे देश की ऐसी मोबाइल कंपनी है जो बाकी सभी मोबाइल कंपनी से ज्यादा मोबाइल बनाती है और साथ ही अन्य स्मार्ट प्रोडक्ट भी बनाती है जैसे tablet, T.V और modem जैसे प्रोडक्ट भी बनाती थी।

 आज से 5 साल पहले इस micromax कंपनी के कई मोबाइल बाजार में लांच होते थे और यह कंपनी भारत के मोबाइल मार्केट में अपनी काफी value रखती थी, लेकिन फिर इन चीनी कंपनी जैसे Vivo, oppo, xiaomi, Realme, motorolla, OnePlus ने कम दामो पर अपने फ़ोन को लांच करके बाज़ार में Micromax की जगह ले ली और इसके बाद इस कंपनी को काफी नुकसान हुआ जिसके कारण यह कंपनी बंद हो गयी।

लेकिन अभी आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत माइक्रोमैक्स ने फिर से वापसी करते हुए अपने दो नए स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए है जो काफी अच्छे specifications के साथ आते है और इनकी कीमत भी काफी कम है और जो चीन की मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन को काफी अच्छी टक्कर दे रहे है।

2. Intex Smartphone Company:

इन कंपनियों के बाद Intex का नाम आता है जो फ़ोन के अलावा अन्य कई तरह के प्रोडक्ट भी बनाती है जैसे टैबलेट, टीवी, स्पीकर, स्मार्ट devices आदि कई तरह के प्रोडक्ट बनाती है।

चीनी कंपनी के आने से पहले Intex ने भी देश में अपने कई स्मार्टफोन लांच किये जो काफी अछे स्पेसिफिकेशन के साथ आते है और काफी अछे होते थे।

लेकिन अब यह कंपनी स्मार्टफोन के अलावा बाकी सभी प्रोडक्ट को बनाती है और लांच करती है। Intex कंपनी भी बाकी सभी मोबाइल कंपनी की तरह पूरी तरह स्वदेशी कंपनी है जो अब IOT devices बनाती है और उनको लांच करती है।

3. Lava Smartphone Company:

कुछ साल पहले इस Lava कम्पनी ने भी अपने काफी स्मार्टफोन लांच किये थे लेकिन यह micromax कंपनी की तरह ही चीन की मोबाइल कंपनियां के कारण इसको भी काफी नुकसान हुआ और फिर इस कंपनी ने स्मार्टफोन बनाने बंद करके फीचर फोन को बनाना जारी रखा।

 इसके अलावा अब यह कम्पनी कॉन्ट्रैक्ट पर किसी दूसरी कंपनी के लिए भी स्मार्टफोन बनाती है और अपने सिर्फ फीचर फ़ोन को ही लांच करती है। यह कम्पनी भी हमारे देश की काफी अच्छी कंपनी है जिसने micromax के बाद भी अपने फ़ोन को बनाती रही है। यह Lava कम्पनी पूरी तरह भारत की स्वदेशी कंपनी है जो मोबाइल फ़ोन के अलावा टैबलेट, टीवी और अन्य प्रोडक्ट भी बनाती है।

4. LYF Smartphone Company:

यह कंपनी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी की कंपनी है जिन्होंने 2016 में अपने रिलायंस जिओ 4G के साथ इसे लांच किया था। इस कंपनी ने भी बाकी सभी मोबाइल कंपनी की तरह अपने कई बेहतरीन स्मार्टफोन लांच किये थे। लेकिन वर्तमान में यह कंपनी बहुत ही कम पैसो में कीपैड वाले स्मार्टफोन लांच कर रही है जिससे हमारे देश के सभी तरह के लोग स्मार्टफोन चलाना सीख सके और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

Also Read: 5 Best Laptop Under Rs. 30,000

 2016 में इस LYF कंपनी के कई स्मार्टफोन आये थे और उनकी काफी अच्छी बिक्री भी हुई थी, अभी हालही में ऐसी खबरे आया रही है है कि अब रिलायंस jio गूगल के साथ मिलकर अपने नये स्मार्टफोन लांच करेगा जो काफी सस्ते और अछे होगे।

5. Karbon Smartphone Company :

इस कंपनी की शुरुआत सुधीर हसीजा और परदीप जैन ने साल 2009 में की थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह भारत की ऐसी मोबाइल कंपनी है जो वर्तमान में सिर्फ अपने फीचर फोन ही लांच कर रही है।

 कुछ साल पहले इस कंपनी के भी स्मार्टफोन आते थे जो काफी अच्छे होते  थे लेकिन चीनी कम्पनियों के सस्ते मोबाइल के कारण इस कंपनी को काफी नुकसान हुआ और इसके  कारण अब यह कंपनी सिर्फ फीचर मोबाइल ही बनाती है और बाकी सभी कंपनी की तरह यह कंपनी भी पूरी तरह स्वदेशी कंपनी है।

इसके आलावा और भी बहुत सी भारतीय कंपनियां हैं जो भारत में अच्छे mobile प्रोडक्ट्स बनती हैं जैसे :

  1. IBall Mobile
  2. Spice Mobiles
  3. Celkon
  4. Smartron
  5. Swipe Mobiles
  6. Xolo
  7. IKall.

FINAL NOTE:

तो दोस्तों उम्मीद हैं आपको इस पोस्ट से भारत की 5 टॉप मोबाइल फोन कंपनी के बारे में पता चला होगा। यह सभी कंपनी पूर्ण रूप से स्वदेशी कम्पनीज हैं।

अगर आप भी भारतीय कंपनी का स्मार्टफोन तलाश कर रहे हैं तो इन्ही सब कम्पनीज के फ़ोन आपको लेने चाइये।

इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। धन्यवाद !

Leave a Comment