Blogging Se Paise Kaise Kamaye in 2021| How to Earn Money by Blogging in Hindi

अगर आप यह search कर रहें हैं की blogging se paise kaise kamaye in 2021 या how to earn money by blogging in Hindi तो दोस्तों आज यह पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए। 

यहाँ हम blogging se paise kaise kamaye की पूरी जानकारी step by step देंगे जिससे आपको ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने में बहुत मदद मिलेगी।

दोस्तों हमने पहले posts में आपको बताया है की ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल जरूर हुआ है लेकिन अगर सच्चे मन से मेहनत की जाये तो हम आसानी से इसमें सफलता पा सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। कुछ बहुत जरुरी तरीके आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहें हैं।

Blogging में पैसा कमाने की कोई limit नहीं है आप जितनी ज्यादा मेहनत करते जायेंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमाते जायेंगे।आज बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग से घर बैठे लाखों रुपये तक कमा रहें है।

अगर आपके पास अपना खुद का लिखा हुआ ब्लॉग है तो बहुत बढ़िया है और अगर आपने अभी तक ब्लॉग नहीं बनाया है तो आप हमारा पोस्ट blogging kaise shuru kare को पढ़ सकते हैं उसमे हमने blogging kaise shuru kare पूरा डिटेल में बताया है।

Blogging se kitna paisa milta hai:

ब्लॉग बनाने के बाद सबके मन में सबसे पहले एक ही सवाल आता है की blogging se kitna paisa milta hai.

तो हम आपको बता दें की ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आप उतना ज्यादा पैसा कमाते जायेंगे।

मान लीजिये आपके ब्लॉग पर महीने का 1 lakh से भी ज्यादा का ट्रैफिक आता है तो आप आसानी से 1 से 2 लाख रुपये हर महीने कमा सकतें हैं।

Blogging आज एक ऐसा बिज़नेस बन चूका है जिसे हर कोई करना चाहता है लेकिन जैसे एक आम बिज़नेस में सफलता पाने के लिए हमे बहुत सारे तरीके अपनाने पड़ते हैं वैसे ही हमे ब्लॉग्गिंग में भी सफलता पाने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाने पड़ते है।

बस जरुरत है थोड़ी मेहनत की। आप अपनी वेबसाइट पर regular quality content पोस्ट करते रहें जिससे आपको ट्रैफिक generate करने में बहुत फायदा होगा।

Blogging se paise kaise kamaye in 2021 (How to earn Money by Blogging in Hindi)

1. Adsence :

Adsence सबसे पहला popular और सबका पसंदीदा तरीका हैं। ये गूगल के एक ऐसी बढ़िया फ्री सर्विस है जो आपको अपनी वेबसाइट पर ads लगाने के लिए पैसे देती है।

आपने बहुत साड़ी websites पर कुछ ads देखे होंगे ये सब एड्स google adsence के ही होते हैं। जब भी कोई visitor आपकी साइट पर आकर उन एड्स पर क्लिक करता है तब आपको उसके पैसे मिलते हैं।

एडसेन्स का approval लेने से पहले आपको कुछ बताओं का ध्यान रखना जरुरी है:

  • आपका Blog कम से कम 1 से 2  Month पुराना हो
  • आपके Blog पर 20 high quality lengthy content पोस्ट हों और हर पोस्ट का word count 1500 से ज्यादा हो
  • Blog का User Interface अच्छा हो इसके लिए आप अच्छी थीम इस्तेमाल करें, जो readers को आपके ब्लॉग की तरफ attract करे
  • जो भी theme आप use करे बस एक बात का ख़ास ख्याल रखें की वो mobile friendly हो
  • आपके Blog पर About, Contact, Privacy Policy  जैसे पेज जरूर हों
  • अपने Blog को Google Search Console से लिंक जरूर करें
  • आपका Blog यदि www के साथ हो तो वह non www से www redirect करता हो
  • आपके Blog पर Menu और Footer customize हो
  • अपने सोशल मीडिया लिंक्स को वेबसाइट में जरूर add करें
  • आपके blog के sidebar में सभी जरूरी widgets हों जो आपके ब्लॉग को अच्छे से समझने में हेल्प करे
  • Content और Images Copyrighted न हों आपका खुद का original high content होना चाइये
  • आपका Blog Adsense Supported Language में हो
  • ध्यान रखें की आपके Blog पर Invalid Traffic न हो

जब तक आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक न हो आप एडसेन्स के अप्लाई न करें ।

हो सकता है आपको पहले अप्लाई करने कर एडसेन्स का अप्रूवल मिल जाएँ लेकिन आप उससे ज्यादा earning नहीं कर पाएंगे और demotivate हो जायेंगे।

इसलिए पहले अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक generate करे कम से कम 100 vistors per day हो तभी आप adsence के लिए अप्लाई करे।

और google adsence की policies का ध्यान रखें उसके terms and conditions को पूरा ध्यान में रखकर ही अप्लाई करें।

कुछ दिन में ही जब आपको अप्रूवल मिल जायेगा तब google की तरफ से आपको Email जायेगा और एक कोड दिया जायेगा उस कोड को आपको अपनी वेबसाइट में लगाना होगा उसके बाद ही आपकी वेबसाइट पर एड्स शो होने लग जायेंगे।

अगर आपकी website पर अच्छा ट्रैफिक है तो एडसेन्स से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बस अब आपको अपनी वेबसाइट पर regular quality content update करते रहना हैं।

2. Affiliate Marketing:

affiliate marketing

Adsence के बाद affiliate marketing ही सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला साधन है। अगर आपकी साइट पर एडसेन्स लगा हुआ है तब भी आप एफिलिएट का लिंक लगा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग को अगर हम सरल भाषा में कहें तो किसी और के प्रोडक्ट को बेचने से जो हमे कमीशन मिलता है उसे हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

जैसे एक broker जब किसी को घर बेचता है तो उसे उसकी brokerage की amount मिलती है ठीक वैसे ही एफिलिएट में भी हम एक ब्रोकर का ही काम करते हैं।

आप कोई भी एफिलिएट नेटवर्क चुन सकते हैं जैसे amazon affiliate सबसे ज्यादा पॉपुलर है। जब आपके visitors आपकी वेबसाइट से उस लिंक को क्लिक करकर अमेज़न से कुछ भी खरीदते

 हैं तो उसका आपको एक commission मिलता है।

आज बहुत से लोग इसमें लाखों रुपये कमा रहें हैं। आप अपने ब्लॉग में अफिलिएट लिंक्स शेयर करकर पैसे कमा सकतें हैं।

Affiliate Marketing में हर कंपनी का commission rate अलग अलग होता है जो की 4% से लेकर 50% तक vary करता है। कोई company आपको 4% देती है तो कोई 50% तक भी देती है।

आपको जो affiliate company ठीक लगे आप उसमे join कर सकते हैं।

3. Advertisement Space को Sale करना:

आप अपने ब्लॉग पर advertisement space यानी की sponserd ads को भी sale करकर पैसे कमा सकते हैं।

आप किसी भी कंपनी के advertisement time limit के साथ जैसे 1 month या 1 year के लिए लगा सकते है जो आपको स्पेस के लिए ज्यादा pay करे ।

पर इसके लिए आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए। तभी कोई आपके ब्लॉग पर advertisement space खरीदेगा।

अगर आपकी साइट पर बहुत अच्छा ट्रैफिक है तो कंपनी खुद आपसे कांटेक्ट करतीं है और आपके ब्लॉग पर अपनी advertisement लगाने के लिए आपको पैसे ऑफर करती है।

4. Online Course:

online courses se paise kamaye

दोस्तों अपने इंटरनेट पर बहुत सारी जगह देखा होगा लोग कई तरह से ऑनलाइन courses जैसे How to become digital marketer, affiliate marketing guide, web development programm इत्यादि जैसे कोर्सेज को सेल करकर पैसे कमाते हैं।

अगर आपको भी किसी चीज़ की अच्छी खासी knowledge है तो आप भी अपने courses को ऑनलाइन बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हो।

अगर आप एक टीचर हो तो Important notes को या assignments को ऑनलाइन सेल करकर पैसे कमा सकते हो।

बस एक बात का ख्याल रहे की आपका कोर्स बहुत ही unique होना चाइये और जो भी उसे खरीदे उसे उसको खरीदने के बाद पूरा ज्ञान मिलना चाइये तभी आपका उन online course को सेल करने का purpose पूरा होगा।

क्यूंकि अगर आपकी online course में पूरा ज्ञान नहीं होगा तो आपके users उसके negative comments भी दाल सकते हैं जिससे आपकी online course की sale को बहुत effect पड़ेगा।

5. E-Books:

blogging se paise kaise kamaye

आपको जिस चीज़ के बारे में बहुत अच्छी knowledge है आप उसकी E-Books बनाकर  उसे भी online sale कर सकते हो।

आप अपनी e-books को अच्छा डिज़ाइन करने के लिए freelance hire करवा सकते हैं जिससे की वो आपके visitors को देखने में बहुत अच्छी लगे तो वो उसे खरीदने के लिए उत्साहित हो।

आप अपनी E-books का price शुरुआत में कम रखें और अपनी e-books को e-commerce sites पर भी अपलोड करें। Starting में आपकी सेल कम हो सकती है पर धीरे धीरे जब आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ता जायेगा तो आपकी e-books की sale भी बढ़ती जाएगी।

हो सकता है शुरुआत में आपको थोड़ी सी मुश्किल आये पर धीरे धीरे काम करते हुए आप सब सिख जायेंगे।

इसकी सबसे अच्छी बात ये है की एक बार अच्छी मेहनत करने के बाद आप उस E-book से सालो साल अच्छी कमाई कर सकतें है।

6. Guest Post:

अगर आपके ब्लॉग का Domain authority अच्छा है और आपके ब्लॉग पर traffic भी बहुत ज्यादा है तो आप अपने ब्लॉग पर guest posting ऑफर करकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Guest posting में दोनों का फायदा होता है। एक को अच्छा Do-follow backlink मिलता है तो आपको अपनी साइट के लिए एक अच्छा कंटेंट मिलता है।

आज बहुत सारे लोग जो नया ब्लॉग स्टार्ट करते है या अपने ब्लोग्स को प्रमोट करते हैं वो ऐसे ही अच्छे backlinks की तलाश में रहते है।

आप उन्हें फ्री में भी guest post offer कर सकते है और जिनके पास earnings आ रही है ट्रैफिक है आप उनसे अच्छा ख़ासा पैसा charge कर सकते है।

दोस्तों ये आप पर निर्भर करता है की आप guest post का कितना चार्ज करते है बहुत सारे ब्लॉगर एक guest post का 50 dollar से लेकर 100 dollar तक चार्ज करते हैं।

7. Content Writing:

content writing se paise kamaye

ऐसे बहुत सारे ब्लोग्स है जो अपने ब्लॉग पर कंटेंट खुद नहीं लिखते है बल्कि उसके लिए freelance content writer करते हैं।

अगर आप अच्छा high quality content लिखते हैं तो आप भी freelancing करकर वहां से अच्छी income कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग freelancers content writers को 1000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक एक पोस्ट के लिए pay करते हैं बशर्ते आपका कंटेंट high quality और original होना चाहिए।

Conclusion:

दोस्तों blogging में पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है बस मेहनत करते रहिये और थोड़ा सब्र रखिये सफलता एकदम नहीं मिलती है।

मैंने आपको वो सारे तरीके बताये जिनको जानने के बाद आपको blogging se paise kaise kamaye in 2021 और how to earn money by blogging in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के सारे तरीके पता लग गए है। उम्मीद है यह जानकारी आपके ब्लॉग्गिंग courier को सफल बनाने में आपकी मदद करेगी।

यदि आपको यह post  पसंद आई तो आप हमें comment में जरूर बताएं। यदि आपके मन में अभी कोई सवाल  या कोई सुझाव हो तो भी आप हमें comments में बता सकते हैं। धन्यवाद !

Leave a Comment