graduation ke baad kya kare

Graduation Ke Baad Kya Kare

Graduation Ke Baad Kya Kare – दोस्तों क्या आपने अभी अभी अपनी ग्रेजुएशन की पढाई complete की है और आप आगे की पढाई करने के बारे में सोच के परेशान है कि अब आपको कौन सा course करना चाहिए जिससे आप अपना एक बेहतर भविष्य बना सके और आपको एक अच्छी नौकरी मिले।

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस तरह के कई course बतायेगे जिन को करने के बाद आप अच्छी नौकरी पा सकते है। अगर आप भी इसी तरह की जानकारी लेना चाहते है तब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में आपको सभी जानकारी दी जाएगी।

आज के समय में बेरोजगारी की समस्या बहुत है जिसके कारण ऐसा बहुत से लोगो के साथ होता है जब वह अपनी graduation को पूरा कर लेते है तब उनको एक अच्छी नौकरी नही मिलती है जिसके कारण उनको अपनी आगे की पढाई करनी होती है।

अगर आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद एक अच्छा कोर्स कर लेते है तब आपको काफी अच्छी जॉब मिल जाती है। अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस बारे में सभी जानकारी देगे कि आप किस प्रकार अपनी ग्रेजुएशन के बाद एक अच्छा कोर्स कर सकते है और उसके बाद एक अच्छी नौकरी ले सकते है।

जब आप अपनी ग्रेजुएशन को पूरा कर लेते है इसके बाद की पढाई करने के लिए आपके पास दो option होते है कि या फिर तो आप अपनी post-graduation कर लेते है या फिर आप कोई diploma कोर्स कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको सभी ग्रेजुएशन कोर्स के बाद होने वाले सभी कोर्स के बारे में जानकारी देगे जिससे आपको अपनी पढाई के बारे में decision लेने में मदद मिलेगी।

Graduation Ke Baad Kya Kare:

तो चलिए step-by-step देखते हैं क ग्रेजुएशन के सभी courses के बाद आप क्या कर सकते हैं

1. B.S.C Graduation Ke Baad Kya Kare:

B.S.C का full form Bachelor of Science होता होता है और यह बाकी कोर्स BA या B.Com की तरह ही तीन वर्ष का course होता है। अगर आपने बी.एस.सी. कर ली है और आप ये जानना चाहते है कि इसके बाद आप क्या क्या कर सकते है तब आप नीचे दिए जा रहे सभी आप्शन को पढने के बाद एक बेहतर decision ले सकते है।

  • अगर आप अभी कोई नौकरी नही करना चाहते है तब आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा कि आप अपनी आगे की पढाई जारी रखे इसके लिए आप M.S.C कर सकते है इसके बाद आप Phd भी कर सकते है और इसके बाद आपको एक बेहतर नौकरी मिल सकती है।
  • अगर आप सामान्य तौर से किसी अलग बिषय में बी.एस.सी. किया है तब आप और भी जल्दी उस क्षेत्र में नौकरी पा सकते है।
  •  बी.एस.सी. करने के बाद आप एक ग्रेजुएट हो जाते है और आप उन सभी जगह नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है जिस जगह ग्रेजुएट के लिए नौकरी निकली हो।
  •  बी.एस.सी. करने के बाद आप UPSC की तैयारी भी कर सकते है। और वाही अगर आपने अपनी बी.एस.सी. किसी इंजीनियरिंग trade से की है तब आप एक बेहतर इंजिनियर भी बन सकते है।

2. BA Graduation Ke Baad Kya Kare:

बी.ए. कोर्स का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ आर्ट्स होता है यह कोर्स तीन वर्ष का कोर्स होता है और यह एक ऐसा कोर्स है जिसे आज के समय में बहुत से students करते है। अगर आपने भी बी.ए. किया है और आप नौकरी की तलाश में है तब आप नीचे दिए गये कोर्स में से कोई भी एक कोर्स कर सकते है जो आपको एक अच्छी नौकरी दिला सकता है।

M.A (पोस्ट ग्रेजुएशन) कर करते है-

अगर आप एक टीचर बनना चाहते है तब आपको अपनी ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करना ही बेहतर आप्शन रहता है आप अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट में कर सकते है जिस सब्जेक्ट में आपको नॉलेज है और आपको उसके बारे में रूचि है।

सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकते है-

अगर आपने अपनी बी.ए. को पूरा कर लिया है तब आप सरकारी नौकारियो में अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है और अगर आप इस एग्जाम में सफल हो जाते है तब आपको एक बेहतर नौकरी मिल जाती है। ग्रेजुएशन वाले स्टूडेंट्स को सरकार की तरफ से बहुत सी बेहतर नौकरी मिल जाती है।

बैंकिंग की तैयारी-

graduation ke baad kya kare

जब एक स्टूडेंट अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेता है तब उसको नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करने के लिए काफी रास्ते खुल जाते है। आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग की तैयारी भी कर सकते है बस इसके लिए आपको पहले तैयारी करनी होगी इसके बाद आप बैंकिंग में भी जॉब ले सकते है।

 रेलवे में फॉर्म अप्लाई कर सकते है-

अगर आप अपनी ग्रेजुएशन को पूरा कर लेते है तब आपके पास और कई आप्शन होते है आप रेलवे में भी अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको एग्जाम देना होता है अगर आप उस एग्जाम में पास हो जाते है तब आपको रेलवे में एक अच्छी नौकरी मिल जाती है।

MBA कर सकते है-

अगर आप MBA करना चाहते है तब भी आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद MBA कर सकते है। जिसके बाद आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है।

B.ed कर सकते है-

ऐसा काफी बार होता है ज्यादातर बी.ए. वो लोग ही करते है जो टीचर बनना चाहते है इसलिए अगर आप एक टीचर बनाना चाहते है तब आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद बी.ए.ड भी कर सकते है।

SSC की तैयारी कर सकते है-

अगर आप अपनी ग्रेजुएशन की पढाई करने के बाद और पढाई नही करना चाहते है तब आप एसएससी की तैयारी कर सकते है और आपको काफी बेहतर नौकरी मिल सकती है। अगर आप पढाई में अच्छे ही तब आपको अपनी ग्रेजुएशन के बाद एसएससी की तैयारी करनी चाहिए।

3. B.Com Graduation Ke Baad Kya Kare: 

बी.कॉम. का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ कॉमर्स होता है और यह कोर्स भी तीन साल का होता है। ज्यादातर यह कोर्स वह लोग करते है जो बैंकिंग में जॉब करना चाहते है या फिर एकाउंट्स, बिजनेस आदि जैसे क्षेत्रों में जॉब करना चाहते है। अगर आपने बी.कॉम. किया है और आप आप अब अपनी आगे की भी पढाई करने के लिए कोर्स करना चाहते है तब आप नीचे दिए गये कोर्स में से कोई भी कोर्स कर सकते है।

M.Com कर सकते है-

  • अगर आपने अपनी बी.कॉम. को कम्पलीट कर लिया है और आप अब आप अपनी पढाई जारी रखना चाहते है तब आप आप अपनी ऍम कॉम कर सकते है जिसके बाद आपको और भी अच्छी नौकरी मिल जाएगी
  •  जब आप अपनी बी.कॉम. को पूरा कर लेते है तब आपको अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाती है जिसके बाद आप उन सभी जगह फॉर्म को अप्लाई कर सकते है जिस जगह एक सामान्य ग्रेजुएट कर सकता है।
  •  अगर आपने बी.कॉम. CA (चार्टेड अकाउंटेंट) बनने के लिए किया है तब आप CA के लिये भी अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है और एक CA बन सकते है।
  • अगर आप बी.कॉम. करने के बाद सीधे जॉब करना चाहते है तब आप कोई भी डिप्लोमा जैसे PGDCA या फिर PGDBM का diploma भी कर सकते है और आपको एक अच्छी पैकेज में नौकरी मिल जाएगी।
  • बी.कॉम. करने के बाद आप हर उस जगह नौकरी के लिए अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है जिस जगह बी.कॉम. की योग्यता मागी जा रही हो और इसके बाद आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है।

4. B.C.A Graduation Ke Baad Kya Kare:

बी.सी.ए. एक तीन वर्ष का बैचलर कोर्स होता है जिसकी फुल फॉर्म बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होती है। अगर आप अपना बी.सी.ए. कम्पलीट कर लिया है और अब आप आगे की पढाई करना चाहते है या फिर आप नौकरी करना चाहते है और आप ये जानना चाहते है कि आपको अब क्या करना चाहिए तब आप नीचे दिए गये सभी आप्शन को पढने के बाद एक बेहतर निर्यण ले सकते है।

  • अगर आपने अभी अभी बी.सी.ए. किया है और आप आगे की पढाई करना चाहते है तब आप MCA भी कर सकते है और इसके बाद बी.सी.ए. से अच्छी नौकरी पा सकते है।
  •  अगर आप बी.सी.ए. के बाद सीधे नौकरी करना चाहते है तब आप सीधे आईटी इंडस्ट्री में जाकर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है और एक बेहतर नौकरी पा सकते है।
  • बी.सी.ए. करने के बाद अगर आपने किसी वेब देवेलोपिंग में diploma किया ही तब आप एक वेब डेवलपर भी बन सकते है।
  •  अगर आप कंप्यूटर नेटवर्क या आईटी में जाना चाहते है और आपको इसकी नॉलेज है तब आप इसमें भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

5. B.B.A Graduation Ke Baad Kya Kare:

बी.बी.ए. एक मैनेजमेंट का course होता है और यह तीन साल का course होता है। इस बी.बी.ए. को वो स्टूडेंट करते है जिनको बिजनेस करना होता है अगर आपने अभी अपना बी.बी.ए. किया है और आप एक नौकरी करना चाहते है या फिर आप अपनी आगे की पढाई करना चाहते है तब आप नीचे दिए गये पॉइंट्स को पढने के बाद एक बेहतर decision ले सकते है।

  • बी.बी.ए. करने ने बाद अगर एक बेहतर नौकरी करना करना चाहते है तब आपको उसके लिए MBA करना जरुरी है। अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से अपना MBA कर लेते है तब आपको काफी अच्छी नौकरी मिल सकती है।
  •  अगर आप बी.बी.ए. करने के बाद सीधे नौकरी करना चाहते है तब आप बिजनेस में अपना करियर बना सकते है।
  • अगर आप किसी भी course को करना चाहते है तब एक बार आपको अपने interest के बारे में ध्यान रखकर किसी भी course में एडमिशन लेना चाहिए।

Additional Information:

दोस्तों ये सब तो कोर्स से सम्बंधित जानकारी है जो आप कर सकते हैं लेकिन ग्रेजुएशन के बाद एक ऐसा कोर्स भी है जिसे बहुत काम लोग ही जान पाते हैं।

वो है BLIS यानी की Bachellor Of Library and Information Science इसे आप किसी भी ग्रेजुएशन couse के बाद कर सकते हैं यह course एक साल का होता हैं और इसके बाद MLIS यानी की Masters in Library and Information Science जरूर करें ये भी एक साल का ही course हैं।

ये कोर्स करने के बाद आप कहीं पर भी आसानी से central government, state government की जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जैसे KVS Librarian jobs, Navodya Librarian Jobs और किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन जॉब्स इत्यादि।

FINAL NOTE:

दोस्तों उम्मीद हैं हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।  इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी जानकारी या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करें ताकि वो भी graduation ke baad kya kare के विषय पर आसानी से डिसिशन ले सकें। धनयबाद !

Leave a Comment