Guest posting kya hai ? Blog ke liye kyo jarury hai ? | What is Guest Posting in SEO in Hindi

Guest Posting Kya hai : गेस्ट पोस्टिंग किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है ये किसी दूसरे website के writer या visitor द्वारा लिखी गयी post होती है जो किसी अन्य website  पर वेबसाइट के मालिक द्वारा publish  की जाती है ।

गेस्ट पोस्ट seo के लिए, Blog की Authority को grow करने के लिए, Backlinks बनाने के लिए बहुत important हैं।

लेकिन Guest posting के द्वारा बनायी गयी Backlink SEO का  जरूरी factor होता है क्योकि इन backlinks की Quality दूसरे तरीको से बनायी गयी Backlink से काफी हद तक सही होती है।

Guest Post के ठीक नीचे आप अपने वेबसाइट और खुद का नाम देते हैं। जिसकी वजह से उस Blog के visitor आपके blog के बारे में पहचानने लगते हैं जिस वजह से आपके Blog की पहचान ज्यादा लोगो को होने से Blog Traffic Increase होने लगता है।

यदि आप किसी Website के owner है और दूसरी ब्लॉग पर Guest Blogging करते है तो आपको Search Engine में top Rank और उस blog से NoFollow या Do Follow Backlink मिलता है जो की आपके ब्लॉग को एक अच्छी रैंक और अच्छा ट्रैफिक देगा। इतना ही नहीं , आप उस Website के traffic को अपनी Website पर भी ला पाते है साथ ही आपकी एक अलग पहचान भी बनती है। 

Guest post क्यों जरूरी है? | Guest Posting On Blogs

हम सभी जानते है की बहुत सारे लोगो के दिमाग में यही question उठ रहा होगा की Guest post क्यों जरूरी है ? क्या हम किसी भी website पर guest article लिखते हैं तो उससे हमें Benefit क्या मिलेगा ? क्या हमारे वेबसाइट के SEO(search engine optimization) के लिए यह अच्छा है ? इन सभी question के जवाब निचे मिलेंगे।

दोस्तों, Guest blogging करने के अनेको फायदे होते हैं इन सभी Benefit के बारे में मैं एक एक करके बताउंगी पर अगर आप ये सोच रहे हैं की यदि हम किसी दुसरे के blog पर Guest post लिख रहे हैं तो क्या हमारे SEO(सर्च इंजन ऑप्टिमिजेसशन) के लिए अच्छा है ? तो हाँ friends यह SEO के लिए बहुत ही सही विकल्प है। 

Guest Post Kaise Kare? | How To Do Guest Posting in Hindi

Guest Post करने के लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। आपके पास unique article होना चाहिए। और आपके ब्लॉग से relevant होना चाहिए। क्योंकि आपको इस आर्टिकल को किसी अन्य website पर published करवाना है।

आप किसी अन्य website के मालिक से contact कर सकते हैं। आप उन्हें Guest blogging के लिए Inspire कर सकते हैं। कुछ website हैं। जो आपनी website पर Guest Post करने के लिए fees लेती है और कुछ अपनी website पर free Guest Post ऑफर भी करती हैं। यह आपको website के मालिक से contact करने के बाद ही पता चलेगा।

Guest Posting Kya Hai | Guest Posting Sites List:

ये India की टॉप पॉपुलर वेबसाइट है जहा आप गेस्ट पोस्ट कर सकते है। …

  1. hindimehelp.com
  2. bloggingtipshindi.com
  3. freedigitalseva.blogspot.com
  4. SEOHindi.net
  5. shoutmehindi.com
  6. hindime.net

ऐसी और भी बहुत सी websites आपको गूगल पर मिल जाएँगी जिन्हे ढूंढ़ने के लिए गूगल में इन कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं:

“submit guest post”, “blogs that accept guest posts”, “blogs that accept guest posts in hindi”, “guest post in hindi”, “guest post hindi blog”, “free guest posting sites in india”, “guest post on hindi blog” “guest posting on blogs”.

या फिर अपने किसी भी कीवर्ड के साथ गेस्ट पोस्ट (keywords guest post ) लिखकर गूगल में सर्च करें आपको बहुत सारी वेब्सीटेस मिल जाएँगी जो उस कीवर्ड के लिए गेस्ट पोस्ट accept करेंगी।

Guest Blogging के फायदे क्या है? | Benefits of Guest Posting in Hindi

Guest Blogging के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाई जा सकती है. यह एक ऐसा Platform है जिस से आप अपनी identity बना पाते है और अपनी बात को सभी blogger and viewers के सामने रखते है फिर चाहे आप blogger हों या नहीं.

  • इसके जरिये आपको अपनी blog पर high quality Backlink मिल पाते है जो ranking के लिए बहुत जरूरी है 
  • Guest Blogging से आप अपनी Writing Skills को सुधार सकते है, यदि आपके website पर कम Traffic है तो Guest blogging के माध्यम से आप दूसरी website का traffic ला सकते है.
  • यदि आप blogger हैं तो आपके blog की Publicity आसानी से होती है
  • आपके अन्य  bloggers के साथ Relations अच्छे होते है।

Guest Post करते समय ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बाते | Guest Posting Tips

दोस्तों, आप जब भी किसी वेबसाइट पर Guest post करें तो उससे पहले आपको कुछ बातो को मध्यनजर रखना अनिवार्य है , वो निम्न है। ……

  • किसी भी साइट पर गेस्ट पोस्टिंग करने से पहले उस साइट के DA और PA जरूर चेक करे और एक रिलेटेड टॉपिक वाली पोस्ट चुने।
  • आप जब भी किसी blog के लिए Guest post लिखे तो सर्वप्रथम उस आर्टिकल को आप  बड़े ध्यान से और detail में लिखे जिससे reader को लगे की बहुत अच्छे ठंग से लिखा गया है इसके वेबसाइट को visit करना चाहिए ।
  • जिस भी website पर आप Guest ब्लॉग  लिख रहे हैं उस वेबसाइट की पूरी जाँच करें की उस blog पर कोई copyright post(दूसरे स्त्रोतों से कॉपी की गयी सामग्री) तो नहीं है उसका google rank, Page Authority,  Domain Authority सभी को check कर लें जब आपको लगे की ये website पर Guest blogging करनी चाहिए और हमें कुछ फायदा होगा तो ही उस वेबसाइट पर Guest post आप भेज सकते है ।
  • साथ ही इस बात का भी पूरा ध्यान रखें की आप जिस आर्टिकल को गेस्ट पोस्टिंग के लिए सबमिट करने जा रहें हैं वो आपका खुद का लिखा हुआ होना चाहिए, कहीं से कॉपी पेस्ट न करे।
  • आर्टिकल लिखते वक्त SEO के ऊपर पूरा ध्यान रखें ताकि वह आर्टिकल rank हो और उस आर्टिकल पर ज्यादा traffic आये जिससे की आपको और अधिक फायदा हो।
  • Guest post लिखते समय कम से कम 800 से 1000 words जरुर लिखिए और साथ ही साथ उस आर्टिकल में आप खुद का name और अपने वेबसाइट का name और फिर website का link जरुर add करें।

और अब भी बहुत से लोगो के मन में question  होगा की Guest post किस तरह के software या टूल्स  में लिखें और Guest post कैसे submit होता है ? दोस्तों बहुत सारे websites पर Guest post करने का rules दिया हुआ रहता है।

और साथ ही ये भी होता है की आप हमें किस प्रकार से Guest आर्टिकल  send कर सकते हैं बहुत सारे blog में Guest post  के लिए एक text editor  पहले से add रहता है और जिस पर text editor add ना भी हो तो ऐसी परिस्तिथि में आप अपने computer/ leptop  में Ms office के पार्ट microsoft word में type करके उनके email पर भेज सकते है।

Final Note:

मैंने इस post में बताया की Guest posting kya hai? इसके क्या फायदे होते हैं? post करने से पहले कोनसी बातो का ध्यान रखें? दोस्तों इन सभी question  के answer हमने इस artical में दियें हैं|

हम आशा करते है की यह post आपको बहुत पसंद आया होगा| इस  आर्टिकल को अपने friends के साथ Share जरूर करें और साथ ही साथ यदि इस आर्टिकल से related कोई question है तो आप हमसे comment box के जरिये पूछ सकते हैं|

Leave a Comment