online shopping ke fayde or nuksan

Online Shopping Ke Fayde or Nuksan क्या है | Advantages and Disadvantages of Online Shopping in Hindi

Online Shopping ke Fayde or Nuksan – आज का समय internet और टेक्नोलॉजी का समय है और आये दिन सभी चीज़े ऑनलाइन हो रही है और ऑनलाइन चीजों का प्रचलन बढ़ रहा है। इसी तरह आज के समय में ऑनलाइन शोपिंग करने का भी ट्रेंड चल रहा है।

ऑनलाइन शोपिंग करने के लिए आपको किसी मार्किट में जाने की जरूरत नही होती है आपको बस अपने स्मार्ट फ़ोन या फिर अपने कंप्यूटर पर शोपिंग की वेबसाइट पर विजिट करना होता है और इसके बाद आपको अपनी जरूरत से जुडी सभी चीज़े मिल जाती है। ऑनलाइन शोपिंग करना के कई फायदे होते है लेकिन इसके कई नुकसान भी होते है।

अगर आप भी ऑनलाइन शोपिंग करते है तो हमारा ये आर्टिकल online shopping ke fayde or nuksan आपके लिए काफी जरुरी होने वाला है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

अगर आप ऑनलाइन शोपिंग करने के शौक़ीन है तो आपको बता दु कि ज्यादा ऑनलाइन शोपिंग करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है यह एक लत की तरह होता है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन शोपिंग करने के फायदे और नुकसान के बारे में बतायेगे, जिससे आप यह पता कर सके कि कौन सी चीज़ आपके लिए अच्छी और गलत है।

Online Shopping Ke Fayde Or Nuksan:

online shopping ke fayde or nuksan

तो चलिए एक एक करके ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान के बारे में समझते हैं-

ऑनलाइन शोपिंग करने के फायदे | Advantages of Online Shopping

अगर आप ऑनलाइन शोपिंग करते है तो इसके आपको कई लाभ मिलते है जिनके बारे में सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

1. सुविधाजनक:

  1. ऑनलाइन शोपिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह काफी सुविधा जनक होती है मतलब online shopping करने के लिए आपको किसी जगह जाने की जरूरत नही होती है।

 आपको बस अपने smartphone या फिर computer पर किसी भी ऑनलाइन शोपिंग की वेबसाइट पर विजिट करना होता है और इसके बाद किसी भी product को खरीद पाते है और आपका वह प्रोडक्ट आपके बताये गये पते पर भेज दिया जाता है। और आपको अपने घर से निकलने की जरूरत भी नही पड़ती है।

2. बढ़िया ऑफर:

इसके बाद ऑनलाइन शोपिंग का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि ऑनलाइन शोपिंग पर आपको कई बार काफी अच्छे ऑफर मिल जाते है जिसमे आपको कोई प्रोडक्ट काफी कम कीमत पर मिल जाते है जो अपको बाजार में नही मिलता है। यह ऑफर आमतौर पर किसी त्यौहार पर दिए जाते है जिससे ग्राहक इन ऑफर पर आकर्षित होते है। ऑनलाइन शोपिंग करने के यह भी एक काफी बड़ा फायदा होता है।

3. एक जगह पर हर तरह का सामान:

अगर आप ऑनलाइन शोपिंग करते है तो आपको अपनी जरूरत की चीजों को खरदीने के लिए अलग अलग किसी जगह जाने की जरूरत नही होती है जबकि अगर आप किसी मार्किट में जाते है तो वहां आपको अपनी जरूरत के लिए अलग अलग तरह की मार्किट में जाना होता है जबकि ऑनलाइन शोपिंग में आप अपनी किसी भी तरह की चीज़ को खरीद सकते है और सीधे अपने घर पर मगा सकते है।

4. पुराना सामान आसानी से मिल जाता है:

  1. अगर आपके पास किसी नई चीज़ को खरीदने के लिए पैसे नही है तो आपको online कई ऐसी शोपिंग वेबसाइट मिल जाएगी, जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन पुरानी चीजों को खरीद सकते है।

और इसके लिए आपको किसी जगह जाने की जरूरत भी नही होती है और आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सभी जरूरत जानकारी जैसे वह प्रोडक्ट कितना पुराना है। इस तरह की सभी जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाती है और इसके बाद आप उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है।

अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में है जो काफी पुराना है और अब मार्किट में नही मिल रहा है तो आप इस तरह के प्रोडक्ट को ऑनलाइन सर्च कर सकते है और वहां से उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है।

 इस तरह के पुराने प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदना ही बेहतर होता है क्योंकि यहाँ आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सभी जरुरी जानकारी मिल जाती है जबकि बाजार से खरीदने पर आपको सभी जानकारी नही मिल पाती है।

5. हर तरह की वस्तु की उपलब्ता:

आम तौर पर वैसे तो आपको बाजार में सभी तरह का हर सामान मिल जाता है लेकिन कभी कभी आपके पास की मार्किट में वह सामान नही होता है जिसकी आपको जरूरत होती है इसलिए इस स्थिति में आपको ऑनलाइन शोपिंग करना काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही आप को उस सामान को लाने के लिए कही जाने की जरूरत नही पड़ती है और वह सामान भी मिल जाता है।

6. सामान वापिसी पालिसी:

खरीदा हुआ सामान अगर किसी वजह से आपको पसंद नहीं आता हैं या आपने जैसा सोचा था वैसा नहीं निकलता है तो आप उस प्रोडक्ट को रिटर्न पॉलिसी के जरिये 30 दिन के अंदर वापस भी कर सकते हैं।

वहीं मार्केट से खरीदा हुआ सामान आप सिर्फ एक्सचेंज कर सकखरीदा हुआ सामान अगर किसी वजह से आपको पसंद नहीं आता हैं या आपने जैसा सोचा था वैसा नहीं निकलता है तो आप उस प्रोडक्ट को रिटर्न पॉलिसी के जरिये 30 दिन के अंदर वापस भी कर सकते हैं। वहीं मार्केट से खरीदा हुआ सामान आप सिर्फ एक्सचेंज कर सकते हैं वापस नहीं कर सकते।ते हैं वापस नहीं कर सकते।

ऑनलाइन शोपिंग करने के नुकसान | Disadvantages of Online Shopping

जैसा कि आप जानते है कि जिस चीज़ के फायदे होते है उसके कुछ ना कुछ नुकसान भी होते है। ऑनलाइन शोपिंग से होने वाले सभी नुकसान के बारे में सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

1. शिपिंग चार्ज (Shipping Charge):

ऑनलाइन शोपिंग करने के एक नुकसान यह भी होता है कि आप जो भी सामान ऑनलाइन order करते है उस सामान पर कभी कभी आपको शिपिंग चार्ज देना पड़ता है जिससे आपको उस सामान पर कुछ ज्यादा पैसे देने होते है। आम तौर पर यह शिपिंग चार्ज 100 रूपये से कम होता है, लेकिन ऑनलाइन शोपिंग करने पर आपको यह चार्ज extra लग जाता है।

2. धोखा (Fraud):

  1. इसके बाद ऑनलाइन शोपिंग  करने का एक नुकसान यह भी होता है कि जब आप किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन आर्डर करते है और वह सामान जब आपको deliver किया जाता है तो दोनों में अंतर होता है ऐसे में आपको वह सामान नही मिल पाता है जिसको आप लेना चाहते थे।

ऐसा कई बार होता है जब आपको ऑनलाइन शोपिंग करने में धोखा मिल जाता है मतलब आप जो प्रोडक्ट को मागते है लेकिन आपको उस बॉक्स में कुछ और ही डिलीवर किया जाता है। ऐसा कई लोगो के साथ हुआ है इसलिए अगर आप ऑनलाइन शोपिंग करते है तो आपको सिर्फ genune वेबसाइट के साथ ही शोपिंग करनी चाहिए।

3. समान आने में समय लगता है:

अगर आप किसी प्रोडक्ट की ऑनलाइन शोपिंग करते है तो वह प्रोडक्ट आपके पास कम से कम दो से लेकर 10 दिनों में पहुचता है जिसका मतलब आपको अपने उस प्रोडक्ट के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है। ऑनलाइन शोपिंग करने का यह भी एक नुकसान होता है जबकि अगर आप उस सामान को बाजार से खरीदते है तो आपको वह प्रोडक्ट तुरंत मिल जाता है।

4. Return और रिप्लेसमेंट में समय लगता हैं:

ऑनलाइन शोपिंग करने का एक नुकसान यह भी होता है कि जब आप किसी प्रोडक्ट को आर्डर करते है तो कभी कभी ऑनलाइन शोपिंग की वेबसाइट के मैनेजमेंट से गलती से कोई दूसरा प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाता है जिसके कारण आपको अपने उस प्रोडक्ट को return करना होता है जिसमे आपका काफी ज्यादा समय ख़राब हो जाता है।

5. खुद सामन को छू कर जांच नहीं कर सकते:

ऑनलाइन शॉपिंग का यह भी एक बहुत बड़ा नुक्सान हैं की आप प्रोडक्ट्स को खुद छू कर यह पता नहीं लगा सकते की उसकी quality कैसी है।  बस आपको उसकी एक फोटो को देखकर ही उसे सेलेक्ट करना पड़ता है।

FINAL NOTE:

दोस्तों जिस तरह हर सिक्के के दो पहलु होते हैं उसी तरह हर चीज़ के कुछ फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।  ऑनलाइन शॉपिंग में भी जिस तरह हमे बहुत सारे फायदे मिलते हैं उसी के साथ साथ हमे कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। इसके लिए बेहतर हैं हमे कुछ सावधानियां रखनी पड़ेगी।

जैसे की जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तब हमेशा seller के बारे में जरूर पढ़े और तो और उस प्रोडक्ट्स के reviews के बारे में भी details में पढ़ें। साथ ही उस प्रोडक्ट पर लगने वाले एक्स्ट्रा चार्ज और उसकी return और रिप्लेसमेंट policy के बारे में भी पूरा ध्यान से पढ़े।

जहाँ बहुत से लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग के बहुत सारे फायदे मिले हैं वहीँ कुछ लोगो को नुक्सान का सामना भी करना पड़ा हैं इसलिए आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले बस इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

उम्मीद हैं आपको हमारा ये पोस्ट online shopping ke fayde or nuksan जरूर पसंद आया होगा। इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। धन्यवाद !

Leave a Comment