Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai in Hindi | प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

Pradhan mantri awas yojana kya hai : इस आवास योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा सन 2015 में की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब नागरिको को रहने के लिए पक्का घर बनबाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत 2015 से लेकर अभी तक लाखो नागरिको को इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको इस प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सभी जानकारी देगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या है इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कौन से कागजात की जरूरत पड़ेगी और आप किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में देश के उन नागरिको को शामिल किया जायेगा जिन नागरिको के पास रहने के लिए अपना कोई पक्का मकान नही है और उन नागरिको की आर्थिक स्थिति ऐसी नही है जिससे वो अपना पक्का मकान बनवा सके।

इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र नागरिको को उनका घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और अगर लाभार्थी किसी पहाड़ी क्षेत्र का रहने वाला है तो उसको सामान्य से अधिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।इस योजना के देश के करोडो गरीब नागरिको को लाभ मिलेगा और इसलिए सरकार ने ऐसे नागरिको की मदद करने के लिए  इस प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है।

अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ? Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai in Hindi

Pradhan Mantri awas yojana kya hai ? जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में भी देश के ऐसे बहुत से नागरिक है जिनके पास रहने के लिए घर नही है और वह लोग झोपडी या फिर मिटटी के बने हुए मकानों में रहते है और इन लोगो को गर्मी, बर्षा और सदियों में बहुत परेशानी होती है जिसके कारण बहुत से लोगो को बीमारियाँ हो जाती है और लोग की म्रत्यु भी हो जाती है।

 इस तरह की समस्या से बचाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है, जिससे सरकार ऐसे लोगो की मदद कर सके और उनको अपना पक्का मकान मिल सके। इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार हर एक लाभार्थी को एक लाख बीस हज़ार रुपये की मदद प्रदान करेगी और अगर लाभार्थी किसी पहाड़ी इलाके में रहता है तो उसको इस योजना के तहत एक लाख तीस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना के  तहत 2022 तक सभी को अपना पक्का मकान देने का फैसला रखा गया है।

इस योजना  के लिए प्रधानमंत्री ने 130075 करोड़ रूपए का बजट जारी किया है जिससे देश के इन सभी जरूरत मंद नागरिको की मदद की जा सके जिनके पास रहने के लिए अपना पक्का मकान नही है।

जैसा कि आप जानते है कि एक गरीब आदमी को अपने जीवन में कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है, इसलिए सरकार ऐसे लोगो को पक्का मकान देने के लिए यह योजना चला रही है जिससे उनको कई सुबिधायें दी जा सके और उनको बीमार होने से बचाया जा सके।

अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये निर्देशों को पढ़ सकते है और यह जान सकते है कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेताएँ| Objectives of PM Awas Yojana Online form in Hindi

  • भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के 1 करोड़ नागरिक को आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत नागरिको का जो घर बनाया जायेगा अब उसको 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया जायेगा, जिसमे अब उनके घर में रसोई घर भी बनाया जायेगा।
  • इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लाभार्थी SECC 2011 के आकड़ो के आधार पर चुने जायेगे।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सामान्य लाभार्थी को एक लाख बीस हज़ार रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी और अगर लाभार्थी किसी पर्वतीय क्षेत्र से आता है तो उसको एक लाख तीस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कुल 130075 करोड़ रूपये का बजट जारी किया है जो इस योजना के तहत देश के नागरिको को दी जाएगी।

Also Read: Pradhan Mantri National Health ID Card Yojna 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ| Benefits of PM Awas Yojana in Hindi

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस प्रधानमंत्री आवास योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत देश के नागरिको को दिए जाएगे। इस योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के जरूरतमंद नागरिको को रहने के लिए एक पक्का घर मिल सकेगा।
  • इस योजना के शुरू होने से ऐसे नागरिको को भी लाभ मिलेगा जो जिसके पास अपना घर बनबाने के लिए रुपये नही थे और वो इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि से अपना घर बनवा सकेगे।
  • जो लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन गुजारते है वो गरीबी रेखा से ऊपर आ जायेगे, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में में भी सुधार आयेगा।
  • इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे लोगो को रोजगार भी मिल सकेगा जो मजदूरी करते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरुरी पात्रता| Who is eligible for Pradhan Manti Awas Yojana in Hindi

अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जिनकी सालाना आय एक लाख रूपये से कम है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाला देश का मूल नागरिक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल उस नागरिक को दिया जायेगा जो कच्चे घर में रह रहा है और जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान नही है।
  • यदि आवेदक के घर में 16 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात| Essential Documents for PM Awas Yojana Online form in Hindi

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने चाहिए जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है इसके ना होने पर उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • आवेदक के पास उसका बैंक खाता होना चाहिए, जिससे सरकार द्वारा दी जाने वाली मदद उसके खाते में आ सके।
  • आवेदक के पास उसका पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करें| How to Apply Application for PM Awas Yojana online in Hindi

अगर आप इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते है यो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़े, जिससे आप इस योजना में सही तरह से बिना गलती कियी हुए आवेदन कर पाए।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “https://pmaymis.gov.in” पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट पर पहुच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट पर “Data Entry” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा, इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने PMAY Rural का आवेदन फॉर्म का लिंक आ जायेगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जायेगा आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जनकारी को भरना होगा और इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इसके बाद आपको अपना लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा।

FINAL NOTE:

तो दोस्तों pradhan mantri awas yojana kya hai और किनके लिए हैं उम्मीद हैं यह पोस्ट पढ़ने के बाद अप्पको सब पता चल गया होगा। इस पोस्ट के जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे में जरूर बताये। धनयबाद !

Leave a Comment