प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खुलवाएं | How to Open Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana account in Hindi

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खुलवाएं : आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको भारत सरकार द्वारा अपने देश के नागरिको के लिए चलाई जा रही एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बतायेगे। इस योजना से देश के बहुत से नागरिको को लाभ मिला है और अभी भी मिल रहा है।

आज हम आपको जन धन योजना के बारे में बतायेगे और साथ में यह भी बतायेंगे कि अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत अपना खाता नही खुलवाया है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढने के बाद अपना प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खुलवा सकते है और इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों को ले सकते है। अगर आप इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 “जन धन योजना” की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की थी, इस योजना के अंतर्गत देश के उन सभी नागरिको के जीरो बैलेंस के खाते खोले जायेगे जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनका अभी तक बैंक में कोई खाता नही है।

इस योजना के तहत आप देश के किसी भी बैंक में या फिर किसी पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना जीरो बैलेंस का खाता खुलवा सकते है। जन धन योजना के अंतर्गत खोले गये जीरो बैलेंस खातों में आपको कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जन धन योजना क्या है । What is Jan Dhan Yojana

जन धन योजना  भारत सरकार द्वारा अपने अपने देश के उन नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजन है जिन नागरिको का बैंक में कोई खाता नही है और अब सरकार ऐसे सभी नागरिको का जन धन योजना के तहत खाता खुलवाना चाहती है जिससे जरूरत के समय उन नागरिको के खाते में रुपये भेजे जा सके और उनकी मदद की जा सके।

इस जन धन योजना के तहत  देश के नागरिको को सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी भी प्रदान की जा सकेगी और साथ ही खाता खुलवाने वाले सभी नागरिको का Rupay Debit Card भी बनाया जायेगा, जिससे जरूरत के समय नागरिक ATM से नकद पैसे भी निकाल सकेगे।

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना के और भी कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो को मिल सकेगे। इस योजना के तहत अपना खाता खुलने वाले सभी नागरिको को एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जायेगा।

इसलिए अगर आप इस योजना के तहत अपना अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही आवेदन की प्रोसेस को पढ़कर इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है। जन धन योजना में अपना खाता खुलवाने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही इस योजना के तहत आपका खाता खोला जा सकेगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य । Objectives of Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री द्वारा इस जन धन योजना को शुरू करने के कई उद्देश्य है जिसके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के उन नागरिको का बैंक में खाता खोलना है जिन नागरिको का अभी तक बैंक में कोई खाता नही है, नागरिक का बैंक में खाता खोलने का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि सरकार द्वारा नागरिको को दिए जाने वाले लाभ अब सीधे नागरिको के बैंक खातों में दिया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय हेल्थ आईडी कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत खुलने वाले बैंक खातों के लिए बैंक द्वारा रुपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जायेगा, जिससे नागरिक देश में किसी भी जगह से एटीएम में से रुपये निकाल सकेगे, जिससे उनको अपने साथ नगद कैश ले जाना नही पड़ेगा और साथ ही जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने वाले नागरिको का एक लाख रुपये तक का बीमा भी किया जायेगा।

जन धन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ । Benefits of Jan Dhan Yojana

जन धन योजना में क्या लाभ है? इस योजना के तहत नागरिको को मिलने वाले लाभों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • जन धन योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब देश के उन सभी नागरिको का बैंक में खाता खुल जायेगा जिनका अभी तक बैंक में खाता नही खुला था।
  • इस जन धन योजना के तहत कोई भी नागरिक अपनी सुबिधा के अनुसार किसी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अपना खाता  खुलवा सकेगा।
  • जन धन योजना के अंतर्गत खोले जाने वाले सभी खातो में एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जायेगा, जिससे अगर किसी खाताधारक की दुर्घटना हो जाती है तो उसको एक लाख रुपये की मदद प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना  के तहत खुलने वाले खाते पर खाते धारक को रुपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जायेगा।
  • खाता खुलवाने के बाद अगर नागरिक को सरकार द्वारा किसी तरह की कोई सब्सिडी मिलती है तो वह सीधे इस बैंक खाते में आ जाएगी।
  • प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस जन धन योजना के तहत खोले गये सभी बैंक खाते जीरो बैलेंस पर खोले जायेगे, जिससे खाता धारक को किसी तरह का कोई बैलेंस जमा करके नही रखना होगा।

जन धन योजना खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Jan Dhan Yojana Account

अगर आप जन धन योजना के तहत अपना जीरो बैलेंस का खाता खुलवाना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं। जन धन योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • जन धन योजना के तहत बैंक में अपना खाता खुलवाने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस जन धन योजना में अपना खाता खुलवाने के लिए आवेदक का भारतीय होना जरुरी है।
  • अगर किसी नागरिक ने अभी तक अपना आधार कार्ड नही बनवाया है तो वह वोटर आई डी कार्ड या फिर अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी आवेदन फॉर्म के साथ लगा सकता है।
  • इसके तहत उसी नागरिक का जन धन खाता खोला जायेगा जिसका अन्य किसी बैंक में कोई खाता नही होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु कम से कम दस साल होनी जरुरी है।
  • अगर आप जन धन योजना के तहत खुलने वाले खाते पर अपना एटीएम कार्ड लेना चाहते है तो आपके पास अपना pan card होना भी जरुरी है।
  • इन सभी दस्तावेज के साथ आपके पास अपने 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो होना जरुरी है।

जन धन योजना के तहत अपना खाता कैसे खुलवाए । How to Open your Jan Dhan Yojana Account

अगर आप जन धन योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो नीचे दिए हुए सभी निर्देशों को पढ़कर आप अपना अपना जन धन योजना खाता खुलवा सकते है।

  • अपना जन धन खाता खुलवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी जरुरी दस्तावेजो के साथ अपनी नजदीकी बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • इसके बाद वहां जाकर आपको जन धन योजना में खाता खोलने का फॉर्म लेना होगा, और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी ज़रूरी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेजो की फोटो कॉपी इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी होगी।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा और इसके बाद उस बैंक में आपका जन धन खाता खोल दिया जायेगा।

Final Note:

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। इसका लाभ उठाने के लिए आप आज ही नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर फॉर्म भर सकते हैं।
जरुरी कागज़ात साथ ले जाना न भूले। हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment