Telegram App Kya Hai | What is Telegram in Hindi

आज हम बात करेंगे telegram app की, क्या आप भी जानना चाहते हैं की  telegram app kya hai और इसे कैसे use करते हैं? यह किस देश का app है?

तो चलिए आज हम आपको टेलीग्राम के बारे में सब कुछ आसान शब्दों में समझाते है।

दोस्तों आज मार्किट में online chatting करने के लिए वैसे तो बहुत सारे apps हैं पर सबसे ज्यादा पॉपुलर watsapp है जिसका इस्तेमाल आज लगभग हर इंसान करता है।

आप सबने watsapp का इस्तेमाल तो किया ही होगा पर टेलीग्राम app के बारे में आज बहुत से लोग नहीं जानते हैं। Telegram app भी watsapp की ही तरह एक messenger app है।

लेकिन आज भी बहुत सारे लोगों को telegram app kya hai और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और इसके features के बारे में नहीं पता है।

इसमें कुछ ऐसे features हैं जो इसे watsapp से बिलकुल अलग और बेहतर बनाते हैं। और इन्ही features की वजह से यह app बहुत ही जल्दी और बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गयी है।

तो चलिए टेलीग्राम के बारे में पूरी डिटेल से जानते हैं

Telegram App Kya Hai

अब तक आपको एक बात तो समझ आ गयी होगी की ये एक social networking aap है। जिसके आज 400 मिलियन से भी ज्यादा users हैं।

Telegram एक cloud based free messanger app है। और यह android, ios, windows, ipad, web, linux जैसे सभी सिस्टम पर काम करने के लिए बनाया गया है।

और ये watsapp की तरह ही काम करता है।बस इसमें कुछ ऐसे Features हैं जो की Users के Experience को बढ़िया बनाते हैं।

इसमें नए ग्रुप बनाने के साथ – साथ Secret Chat करने का भी Option हैं जिससे की आपकी बातें secret रहेंगी।

और साथ ही इसमें चैनल बनाने की भी सुविधा हैं जिससे आप ऑनलाइन एजुकेशन दे सकतें हैं।

जैसा की मैंने पहले भी बताया की ये एक क्लाउड बेस्ड service है, इसका मतलब यह है की इसमें जो भी data आपको receive होता हैं  या आप किसी को कोई images या video कोई भी डाटा send करते हैं तो वो सब इसके server में ही save होता हैं।

Watsapp की तरह आपके मोबाइल में कुछ save नहीं होता, इसलिए आप telegram app को किसी भी device से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Telegram App ki History

टेलीग्राम के बारे में बात करें तो यह एक Russian app हैं जिसे दो भाइयों ने Nikolai और Pavel Durov ने मिलकर 2013 में बनाया था।

इस एप्लीकेशन को 14 August 2013 को iOS users के लिए और 20 October 2013 को Android users के लिए Launch किया गया।

इसमें निकोलाई ने MTProto प्रोटोकॉल बनाया जो messenger app का आधार है। और Pavel ने इसमें financial support और infrastructure पर काम किआ जिसमे Axel Neff ने उनका साथ दिए और बाद में वो भी telegram के co-founder बन गए।

इस एप्लीकेशन के बारे में इसके founders का कहना हैं की इसे उन्होंने किसी प्रॉफिट के लिए नहीं बनाया हैं, इसे एक non-profit organization के तहत बनाया गया है।

Telegram app को कभी भी प्रमोट नहीं किआ गया न ही कभी इसके ads कहीं पर दिखाई देते हैं।

Telegram Kis Desh Ka App Hai

what is telegram in hindi

दोस्तों आप ये तो जान गए होंगे की telegram app kya hai पर आज जहाँ हमारा देश आत्मनिर्भर बन रहा हैं वही सब लोग हर प्रोडक्ट के बारे में ये जरूर जानना चाहते हैं की ये किस देश का प्रोडक्ट है।

जैसा  की हमने ऊपर बताया की ये एक Russian app है जिसे दो भाइयों ने मिलकर बनाया है।

पिछले कुछ दिनों में टेलीग्राम को लेकर एक गलत मैसेज वायरल हुआ था की यह app भारतीय हैं जिससे बहुत सारे लोग वाट्सअप को डिलीट करकर टेलीग्राम को इन्टॉल करने लग गए थे जबकि टेलीग्राम एक Russian app है।

बाद में जब सच्चाई सामने आयी तो पता चला की यह सिर्फ एक साजिश थी watsapp को बर्बाद करने की लेकिन टेलीग्राम के अच्छे फीचर्स की वजह से यह सबको बहुत पसंद आयी।

Telegram मूलतः Russian app है लेकिन वहां के कुछ IT नियमो की वजह से टेलीग्राम को टीम को रूस छोड़ना पड़ा और अब इनका ऑफिस Dubai में है।

Telegram App Ke Security Features

जैसा की हमने पहले बताया की टेलीग्राम में कुछ ऐसे बढ़िया features हैं जो इसको बाकी messenger apps से अलग बनाते हैं और उन्ही की वजह से ये बहुत ज्यादा लोकप्रिता हो गयी है।

ये app अपने simplicity, speed और security के लिए बहुत ज्यादा जानी जाती है। तो चलिए अब मैं आपको इसके कुछ खास security features के बारे में बताती हूँ

  1. Secret Chat: यह एक high security application है। इसमें secret chat की सुविधा है।जहाँ पर आप अपनी chat को पूरी तरह destroy भी कर सकते हैं और चाहें तो आप अपने conversation को automatically delete करने के लिए time भी set कर सकतें हैं।
  2. Encryption: Telegram encryption के 3 layer security के साथ आता हैं जो इसे दूसरे किसी भी अन्य app की तुलना में ज्यादा secure बनाता है।
  3. Password: आप इस app पर मनचाहा पासवर्ड लगा सकते हैं ताकि कोई बिना आपकी परमिशन आपके app को access ना कर सके।
  4. Protocol: Telegram अपने users के डाटा को encript करने के लिए MTProto protocol का इस्तेमाल करती है जो की बहुत सेफ हैं।

अन्य अच्छे Telegram ke Features

  1. Multiple Device: टेलीग्राम का इस्तेमाल हम एक साथ multiple device पर कर सकते हैं।  
  2. Large Files: आप इसमें 1 GB तक की बड़ी फाइल्स को आसानी से शेयर कर सकते हैं।
  3. Speed: यह बहुत ही ज्यादा फ़ास्ट messaging app है जो दुनियाभर के Data Centers के Distributed Network के द्वारा लोगों को जल्दी connect करता है।
  4. Save Data: आप एक साथ दो device पर काम कर सकते हैं, अगर आप मोबाइल पर काम कर रहें है और battery ख़तम हो जाएँ तो भी आपका data draft में save रहता हैं आप उसे दूसरे device से access कर सकते हैं।
  5. Edit Your Message: आपने अगर कोई ऐसा msg send कर दिया हैं जिसमे आप लिखना कुछ और चाहते थे पर लिख कुछ और दिया हो तो वो भी आप इस app में edit कर सकते हैं।
  6. Group: इस app का सबसे अच्छा फीचर है ये इसमें कोई भी यूजर 200,000 लोगो के साथ ग्रुप को बना सकता है।
  7. Channel: यह फीचर बिज़नेस करने वाले लोगों के लिए परफेक्ट है। इसमें आप अपने बिज़नेस का चैनल बना सकते हैं और इसे पब्लिक या private भी कर सकते हैं। इसमें members की कोई limit नहीं होती है। आपको चैनल का लिंक create करना होता हैं फिर इसे आप जहां शेयर करो लोग इस लिंक से आपके चैनल को join कर लेते हैं।
  8. Theme Customization: इस app में आप अपने पसंद के अनुसार themes customize कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे themes available हैं आप कोई भी चुन सकते हैं।

तो दोस्तों है न कमाल के features जो इसे वाकई में दूसरी messaging apps से अलग बनाते हैं।

Telegram App कैसे Download करें

इस app को डाउनलोड करना बहुत ही आसान हैं अगर आप मोबाइल फ़ोन पर इसे download करना चाहते हैं तो बस अपने play store में जाईये वहाँ पर आपको टेलीग्राम app मिल जाएगी। आप टेलीग्राम की website पर जाकर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी टेलीग्राम को download कर सकते हैं।

Telegram App Par Account कैसे बनाये

बस कुछ आसान से steps को फॉलो करके आप इस एप्लीकेशन पर आसानी से account बना सकते हैं

Step 1: सबसे पहले Google play store को ओपन करें

Step 2: अब आप Telegram app Type करके एप्लीकेशन को सर्च करें  

Step 3: उसके बाद आपको टेलीग्राम app दिखाई देगी उसे अपने फ़ोन में install कर ले

telegram kya hai

Step 4: App Install हो जाने के बाद इसे open करें

Step 5: Telegram open करने के बाद उसमे start messaging का option दिखेगा उस पर क्लिक करें

telegram kis desh ka app hai

Step 6: फिर अपनी country को select करें और अपना फ़ोन नंबर भरे और ok कर दे

Step 7: आपने जो मोबाइल नंबर भरा है उस पर एक 5 letter code आएगा उस code को इसमें भरें और ok कर दे

telegram app ke features

Step 8: इसके बाद अपना पूरा नाम भरें और done कर दे

बस अब आपका account बन चूका हैं और आप इसमें अपने दोस्तों के साथ आसानी से chat कर सकते हैं।

अगर आप अपने कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो टेलीग्राम की वेबसाइट पर जाकर इसे वहां से अपने operating system के according इसे download करें और ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करकर अपना अकाउंट बनाये।

क्या यह Whatsapp से बेहतर हैं?

दोस्तों वैसे तो यह दोनों ही messenger अपनी जगह बेहतरीन हैं इनके कुछ features भी  मिलते जुलते हैं लेकिन यह कह पाना की कौन ज्यादा बेहतर हैं यह काफी कठिन हो जाता है। 

क्योकि दोनों ही मैसेंजर काफी लोकप्रिय हैं हाँ,कुछ फीचर्स में दोनों एक दुसरे से कुछ अलग और बेहतर जरुर हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं की दूसरा खराब हैं।

Channel और group में क्या difference हैं?

टेलीग्राम एक ऐसा app हैं जिस पर आप channel और ग्रुप दोनों बना सकते है और दोनों की अपनी कुछ खूबियां भी है।

Group वह स्थान हैं जहां आप उसमें जुड़े हुए बाकी के सदस्यों के साथ आसानी से बात कर सकते है। और Channel में आप सिर्फ अपने मेंबर्स को मैसेजेस send कर सकते हैं जिन्हे वो सिर्फ देख और पढ़ सकते हैं लेकिन आपके चेंनल में वो लोग कुछ भी post नहीं कर सकत।

आप चाहें तो किसी member को  watsapp की तरह अपने चैनल का admin बना सकते हैं और admin बनाने के बाद वो भी आपके चैनल में कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं।    

Final Note:

उम्मीद है आपको telegram app kya hai के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

आपको कैसा लगा हमारा ये पोस्ट comment box में जरूर बताये, और अगर आपको हमारा पोस्ट बढ़िया लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें।

आप हमारे नई update की जानकारी के लिए हमारे newsletter को subscribe कर सकते हैं जिससे आपको हमारे सभी नई post की जानकारी आपकी email पर free में मिल जाएगी।

अपना कीमती समय देने के लिए धनयबाद। हमे सोशल मीडिया पर भी फॉलो करें।

Leave a Comment