Valentines Day Kyu Manaya Jata Hai? | History Of Valentine Day in Hindi

शायद आप भी यही जानना चाहते हैं की valentine day kyu manaya jata hai और वैलेंटाइन डे की history क्या हैं ? इसीलिए आज आप हमारी इस पोस्ट पर आये हैं तो चलिए आपको बताते हैं।

भारत में यूँ तो अनेकों त्यौहार मनाये जाते हैं जैसे होली , दीपावली , दशेहरा , क्रिसमस इत्यादि और हर त्यौहार के पीछे एक सच्ची कहानी भी हैं ये तो आप सब जानते ही हैं इसी तरह valentine day के पीछे भी एक सत्य कहानी हैं जो शायद बहुत काम लोग ही जानते हैं। 

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जिसे सब लोग प्यार का त्यौहार मानकर बहुत ही हर्ष से सेलिब्रेट करते है। पूरी दुनिआ में इस त्यौहार पर कपल्स अपने पार्टनर को तोहफे, चॉकलेट आदि देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा हैं की आखिर valentine day kyu manaya jata hai ? और इसका ये नाम कैसे पड़ा? ये 14 फरबरी को ही क्यों मनाया जाता है ? तो चलिए आज हम आपको इस वैलेंटाइन दिवस का पूरा इतिहास बताते हैं।

valentine day kyu manaya jata hai

Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai? History of Valentine Day in Hindi

संत वैलेंटाइन प्रेम को बढ़ावा देने वाले व्यक्ति थे और ये बात रोम के तीसरी सदी के एक राजा सम्राट क्लाउडियस को बिलकुल पसंद नहीं थी।

क्यूंकि उसका मानना था की लोग अपनी पत्नी और परिवार के प्यार की वजह से सेना में भर्ती नहीं होते हैं और तो और शादी करने से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति भी ख़तम हो जाती हैं।

इसलिए उसने अपने पुरे रोम में शादी और सगाई को लेकर पाबन्दी लगा दी थी जो की संत वैलेंटाइन को बिलकुल पसंद नहीं आयी थी।

उन्होंने इस बात का बहुत विरोध किया और सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने सबको विवाह करने के लिए प्रेरित किया और साथ ही साथ उन्होंने बहुत से सैनिकों का गुप्त तरीके से विवाह भी करवाया।

लेकिन जैसे ही राजा को ये बात पता चली उसने क्रोध में आकर उसका आदेश ना मानने पर संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढाने का आदेश दिया और जेल में बंद कर दिया।

जिस जेल में संत वैलेंटाइन बंद थे उस जेल के जेलर की बेटी से उनकी अच्छी दोस्ती हो गयी और देखते ही देखते दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया लेकिन राजा ने संत वैलेंटाइन की फांसी का दिन 14 फरबरी तय कर रखा था।

जब 14 फरबरी आयी तो उस दिन संत वैलेंटाइन ने जेलर की बेटी को आखरी खत लिखा और खत के अंत में “तुम्हारा वैलेंटाइन ” लिखा जो आज भी लोग हर वैलेंटाइन कार्ड के निचे लिखते हैं।

संत वैलेंटाइन को 14 फरबरी सन 269 के दिन फांसी पर चढ़ा दिया गया।

तब से इस दिन को संत वैलेंटाइन की याद में प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है। और पूरी दुनिया में पुरे फरबरी महीने को प्यार का महीना कहा जाता है।

Valentine’s week kya Hota hai? Valentine Week Kab Hota Hai

14 फरबरी से पहले आने वाले 7 दिन, 7 से 14 तारिक तक को वैलेंटाइन वीक के रूप में मनाया जाता है। पिछले 7 दिन से ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है।

Valentine Week List:

7th February – Rose Day

8th February – Propose Day

9th February – Chocolate Day

10th February – Teddy Day

11th February – Promise Day

12th February – Hug Day

13th February – Kiss Day

14th February – Valentine’s Day.

Rose Day kab or Kyu Manaya Jata Hai

rose day kab or kyu manaya jata hai

आप अब तक यह तो जान गए की valentine day kyu manaya jata hai अब जानते हैं की बाकि के दिन क्यों मनाये जाते है। 7 फरबरी को रोज डे मनाया जाता है, रोज डे मनाने के पीछे भी बहुत सारी मान्यताये जुडी हुई है और इसके पीछे बहुत सी कहानिया भी है।

यूँ तो हर फूल के रंग का अपना एक महत्व होता है पर आज हम आपको गुलाब के फूल का महत्व बताने जा रहे है। क्यूंकि संत वेलेंटाइन से वेलेंटाइन डे जुड़ा हुआ है इसलिए इसकी शुरूआत Rose Day से करते है।

लोगो की माने तो कोई कहता है की महारानी vistoria के समय में लोग अपने भाव व्यक्त करने के लिए लिए गुलाब के फूल का आदान प्रदान करते थे। वहां से ये रोज डे की परंपरा की शुरुआत हुई।

तो कोई कहता है की ROSE शब्द को अगर अलग तरह से व्यवस्थित किया जाए तो ‘EROS’ शब्द बनता है जो की प्रेम के देवता का नाम  है।  Greek के लोगों की माने तो उनका यही कहना है कि प्रेम की देवी वीनस (Venus) का भी पसंदीदा फूल गुलाब ही था।

इसके आलावा कुछ लोग मानते हैं कि मुगल काल की रानी नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद थे और उसे खुश करने के लिए शहंशाह अक्सर ताजे लाल गुलाब महल में भेजवाता था। और तभी से ये लाल गुलाब देने की प्रक्रिया शुर हुई। 

हर किसी की अपनी अपनी मान्यता है पर कुछ भी कहें तो सत्य केवल इतना है की लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है इसलिए लोग रोज डे पर लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं।

Propose Day Kab or Kyu Manaya Jata Hai

propose day kab or kyu manaya jata hai

जैसा की आप सब जानते हैं की पुरे फरबरी माह को प्यार का महीना कहा जाता है इसलिए रोज डे के अगले दिन यानी 8 फरबरी को प्रोपोज़ डे मनाया जाता है।

और इस दिन सभी प्यार करने वाले एक दूसरे से अपने प्यार का इज़हार खुले दिल से करते हैं। मन ही मन किसी को प्यार करने वालों को इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार रहता है क्यूंकि जिसे हम प्यार करते उसे अपने मन की बात बता पाना कभी कभी बहुत मुश्किल हो जाता है।

और इसीलिए वो इस दिन का इंतज़ार करते हैं और यह दिन आते ही वो अपने प्यार को अपना हाल – ऐ – दिल बता देते हैं।

Chocolate Day Kab or Kyu Manaya Jata Hai

chocolate day kab or kyu manaya jata hai

चॉकलेट डे के पीछे यूँ तो कोई कहानी नहीं है, सबसे पहले पश्चिमी देशो में इसे मनाया जाता था लेकिन उसके बाद धीरे धीरे यह पुरे विश्व में 9 फरबरी को chocolate day के रूप में मनाया जाने लगा।

चॉकलेट बनाने की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका और मेक्सिको में हुई थी फिर धीरे धीरे इसे दूसरे देशों ने भी बनाना शुरू कर दिया उन सबका मानना था की इसमें ऐसी चीज़ें होती हैं जी हमारे शरीर के लिए अच्छी होती हैं।

और चॉकलेट खाने से मन भी शांत और खुश रहता हैं इसलिए आज भारत में इस दिन को बहुत अच्छे से मनाया जाता है। 

Teddy Bear Day Kab or Kyu Manaya Jata Hai

teddy bear day kab or kyu manaya jata hai

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन 10 फरबरी को Teddy Bear Day मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले अपने प्यार को एक सुन्दर सा टेडी बेयर गिफ्ट करते हैं। लेकिन टेडी बेयर के पीछे एक बहुत ही पुरानी और दिलचस्प घटना है।

कहा जाता है की नवंबर 1902 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट एक शिकारी दल के साथ शिकार पर गए थे। शिकारी दल के कुछ सदस्यों ने एक भालू को पकड़ कर पेड़ से बांध दिया।

उसके बार उन्होंने राष्ट्रपति को उस भालू का शिकार करने को कहा लेकिन रूजवेल्ट ने यह कहते हुए मना कर दिया को वो किसी भी मासूम जानवर का शिकार नहीं करते हैं यह अमानवीयता है।

जब यह खबर फैली की राष्ट्रपति ने भालू को मारने से मना कर दिया और उसकी जान बचाई तब क्लिफोर्ड बेरीमैन नामक एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट ने भालू के  साथ रूजवेल्ट का एक कार्टून बनाया जो की बहुत प्रसिद्ध हुआ।

और बाद में इस कार्टून को देखकर एक खिलौनेवाले ने कपडे से भालू बनाया और रूजवेल्ट का निक नाम टेडी था इसलिए उसने उस भालू का नाम टेडी बेयर रखा और राष्ट्रपति को भी भेजा उन्हें वो बहुत पसंद आया और उन्होंने अपना नाम इस्तेमाल करने की इज़ाज़त देदी।

इसीलिए तबसे भालू के खिलोने को teddy bear का नाम दिया गया। और यह भी एक प्रेम का प्रतिक बन गया।

Promise Day Kab or Kyu Manaya Jata Hai

promise day kab or kyu manaya jata hai

वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन 11 फरबरी को Promise Day मनाया जाता है। यह दिन प्यार करने वालो के लिए बहुत ही ख़ास होता है। क्यूंकि इस दिन वो एक दूसरे से जिंदगी भर के साथ और प्यार का वादा करते हैं।

आमतौर पर ऐसा माना जाता है की सच्चा प्यार करने वाले एक दूसरे का साथ तो चाहते है पर वादा करने से डरते हैं और इस दिन  जो भी वादा करता है उसे निभाता है।

26 January kyu Manaya Jata Hai?

इसलिए प्रॉमिस डे को भी वैलेंटाइन वीक में एक एहम हिस्सा माना जाता हैं और प्यार करने वाले इस दिन एक दूसरे से सच्चे वादे करते हैं।

Hug Day Kab or Kyu Manaya Jata Hai

hug day kab or kyu manaya jata hai

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन 12 फरबरी को Hug day मनाया जाता है। वैसे तो आमतौर पर हग किसी को भी किया जा सकता है लेकिन ऐसा माना जाता है कि इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गले लगाकर एक दूसरे को यह एहसास कराते है की वो उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा यह रिश्तों में अथक प्रेम और विश्वास बढ़ाने के लिए भी एक सर्वोत्तम तरीका है। यह एक थेरेपी का काम भी करता है , चिकित्सा की भाषा में कहा जाता है कि किसी को गले लगाने से शरीर में लव हार्मोन का स्राव तेज होता है जिससे उस व्यक्ति के प्रति मन में अथाह प्यार उमड़ता है। 

यही कारण है कि वैलेंटाइन वीक में प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को जताकर हग डे मनाते हैं।

Kiss Day Kab or Kyu Manaya Jata Hai

kiss day kab or kyu manaya jata hai

वैलेंटाइन वीक के सातवे दिन यानी 13 फरवरी को Kiss Day मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को बड़े ही प्यार से किस करने के साथ साथ अपने रिश्ते में अटूट प्यार को जाहिर करते हैं। यह एक बहुत ही रोमांटिक दिन माना जाता है।

साहित्यकारों की माने तो किस हमारे दिल को जवान बनाता हैं और तो और दूरिओं को भी मिटाता है। जो प्यार करने वाले हर रोज़ एक दूसरे को किस करते हैं वो दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा पांच साल ज्यादा जीते हैं । 

Final Note

उम्मीद है valentine day kyu manaya jata hai अब आपको पता लग गया होगा और साथ ही साथ यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद rose day kyu manaya jata hai? Propose day kyu manaya jata hai? Chocolate day kyu manaya jata hai? Promise day kyu manaya jata hai? Hug day kyu manaya jata hai? Or kiss day kyu manaya jaata hai ? के बारे में भी आप विस्तार से जान गए होंगे।

हमारे इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद !

Leave a Comment