Whatsapp Ki Nayi Privacy Policy Kya Hai जिसे नहीं माना तो अकाउंट होगा डिलीट । What is WhatsApp new Privacy Policy 2021 in Hindi

क्या आपके मन में भी यही सवाल है की आखिर whatsapp ki nayi privacy policy kya hai? और क्या इसे नहीं माना तो सच में हमारा अकाउंट delete हो जायेगा? तो आज हम आपको इस आर्टिकल में watsapp की नयी प्राइवेसी पालिसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में जो भी सवाल होंगे वो सब clear हो जायेंगे।

आपको बता दें की WhatsApp ने अपनी privacy policy को हाल ही में अपडेट किया है, जिसके तहत उसके सभी यूजर्स को उसके इस पालिसी के हालिया टर्म एंड कंडीशंस को मानना ही होगा, वरना उनका अकाउंट 8 फरवरी के बाद या तो बंद कर दिया जाएगा या फिर यूजर को खुद ही डिलीट करना पड़ेगा।

आज के समय में ऐसा कोई भी smartphone user नही होगा जो अपने फ़ोन पर WhatsApp ना चलाता हो। बल्कि पूरी दुनिआ में 200 करोड़ से भी ज्यादा लोग आज watsapp का इस्तेमाल करते हैं। आज का हमारा यह article WhatsApp के नई आई हुई पालिसी के बारे में ही है जो अभी कुछ दिन पहले आई है।

आप में से बहुत से लोग इस पालिसी को लेकर काफी परेशान है कि क्या हमे इस पालिसी को एक्सेप्ट करना चाहिए? क्या इस पालिसी से हमारा डाटा चोरी हो जायेगा? अगर आप भी ऐसी ही बातों से परेशान है तो हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि WhatsApp  ki nayi privacy policy kya hai? और क्या आपको यह पालिसी एक्सेप्ट करनी चाहिए? अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

यह तो आप जानते ही है  कि WhatsApp को फेसबुक के मालिक और फाउंडर mark zuckerberg ने खरीद लिया था और अब इस WhatsApp के owner मार्क जुकर्वर्ग ही है। Mark zuckerberg, फेसबुक के यूजर डाटा के कारण court गये और कई बार न्यूज़ में भी आते रहते है और यह तो सभी जानते है कि फेसबुक यूजर डाटा के लिए secure नही है।

लेकिन अब WhatsApp के ओनर मार्क जुकर्वर्ग ने WhatsApp के लिए नई पालिसी अपडेट की है और अगर आप यह पालिसी एक्सेप्ट नही करते है तो आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा। इस कारण लोगो में काफी रोष है और वो पालिसी के खिलाफ है। जिसकी वजह से अब सरकार को बिच में आना पड़ा है।

WhatsApp ki Nayi Privacy Policy Kya Hai। what is WhatsApp new Policy in Hindi

WhatsApp की इस नई पालिसी में कहा गया है कि अब WhatsApp के यूजर का डाटा पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर किया जायेगा। इस शेयर किये जा रहे डाटा में यूजर्स की location, यूजर का WhatsApp यूसेज पैटर्न, यूजर का फोन नंबर, उसके स्मार्टफोन कि जानकारी, यूजर के कॉन्टैक्ट लिस्ट की जानकारी जैसी जानकारी फेसबुक के साथ शेयर की जाएगी।

अगर आपको यह बात normal लगती है तो आपको बता दू कि फेसबुक अपने यूजर का डाटा थर्ड पार्टी कंपनीज के साथ शेयर करता है जो मार्केटिंग में प्रयोग किया जाता है और उनको उसके इंटरेस्ट के अनुसार Ads दिखाए जा सके।

यह तो आप जानते है कि आज के समय में WhatsApp हमारे लिए काफी जरुरी बन चुका है और अभी कुछ दिन पहले WhatsApp ने अपना पेमेंट करने वाला फीचर भी लांच किया था और इस कारण बहुत से लोगों ने WhatsApp के साथ अपने बैंक अकाउंट भी लिंक किये थे और अब उनका यह डाटा भी बाकी कम्पनी के साथ शेयर किया जायेगा। जिसका सीधा खतरा यूजर पर होगा और उसकी privacy पर होगा।

आज के समय में लोगो में काफी गुस्सा है और लोग इसका विरोध कर रहे है और WhatsApp को छोड़कर दुसरे सोशल मीडिया App पर स्विच कर रहे है। वैसे तो अभी app स्टोर पर बहुत से app है जो WhatsApp की तरह है लेकिन अभी सिग्नल App काफी पोपुलर हो रहा है और साथ ही यह app काफी सिक्योर भी है जिसके कारण बहुत से लोग इस app पर स्विच हो रहे है।

कब तक का समय है? How much time user have to Accept this new privacy Policy

अगर आपने अभी तक WhatsApp  की नई पालिसी  को एक्सेप्ट नही किया है तो आपको बता दू कि अपनी नई प्राइवेसी को एक्सेप्ट करने के लिए WhatsApp ने अपने यूजर को 8 फरवरी तक का समय दिया था। लेकिन लोगो के गुस्से और रोष को देखते हुए watsapp ने इस अपडेट को थोड़े समय के लिए रोक दिया था।

WhatsApp की पालिसी में कहा गया था कि अगर आप यह पालिसी एक्सेप्ट नही करते है तो WhatsApp यूजर को बिना बताये उसका अकाउंट डिलीट कर देगा। ऐसे में वो यूजर जिनको WhatsApp चलाना है उनके पास 8 फरवरी के बाद WhatsApp की इस प्राइवेसी पालिसी को एक्सेप्ट करने के अलावा कोई दूसरा आप्शन नही था।

लेकिन हाल ही के अपडेट में व्हाट्सअप ने फिर से इस पालिसी को लेकर नया बयान दिए हैं।अब इस पालिसी को एक्सेप्ट करने के लिए users के पास सिर्फ 15 may तक का वक़्त है उसके बाद या तो उन्हें व्हाट्सप्प की पॉलिसीस को मानना होगा या फिर उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा।

अभी अगर आपके पास WhatsApp की नई प्राइवेसी पालिसी का notification आया है तो उसमे अभी आपको दो आप्शन मिल रहे है जिसमे एक Accept और दूसरा Not Now का option मिलता है लेकिन अगर आप 15 may तक यह पालिसी एक्सेप्ट नही करते है तो आपको not now की जगह पर डिलीट अकाउंट का आप्शन देखने को मिले।

इस पालिसी को न मानने पर 15 may के बाद सिर्फ 120 दिनों के लिए आप अपने व्हाट्सप्प अकाउंट से सिर्फ कॉल्स को receive कर पाएंगे या notification check कर पाएंगे, लेकिन किसी को कोई मैसेज send या receive नहीं कर पाएंगे। और उसके बाद आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा और एक बार अकाउंट डिलीट होने पर आप उसे दोबारा retrieve नहीं कर पाएंगे।

अगर आप WhatsApp की यह प्राइवेसी पालिसी को एक्सेप्ट नही करना चाहते है तो आप किसी और सोशल मीडिया पर जा सकते है और उसके लिए आपके पास telegram, signal जैसे काफी फेमस App है।

Watsapp ने सफाई में क्या कहा था?

इस खबर के बाद से ही लोगों का गुस्सा इस कदर फूटा की कईओं ने या तो वात्सप्प बंद कर दिया या फिर किसी दूसरे अप्प पर शिफ्ट हो गए।

जिसके बाद कंपनी ने अपनी प्राइवेसी पालिसी को लेकर एक सफाई दी है जिसमे उसने साफ़ साफ़ कहा है की वात्सप्प किसी भी यूजर का कोई भी पर्सनल डाटा स्टोर नहीं करता है।

वात्सप्प ने कहा की वो ये भी जानकारी नहीं रखते हैं की उनके यूजर किसे मैसेज करते है और न ही वो यूजर की उस लोकेशन को देख सकते हैं जो यूजर अपने किसी परिजन के साथ शेयर करता है।  WhatsApp ग्रुप्स प्राइवेट ही रहेंगे और इतना ही नहीं यूजर्स अपना डाटा डाउनलोड कर पाएंगे।

जरुरी बात | Important Thing about Whatsapp New policy 2021

सबसे ज्यादा जरुरी बात ये हैं की आपको अपने सेफ्टी का खुद ख्याल रखना है। मई तो अंत में बस यही कहूँगी की आप कोई भी app इस्तेमाल करें कोई फरक नहीं पड़ता हैं बस आप किसी भी में अपना कोई भी पर्सनल डाटा शेयर न करे।

  • जितना हो सके अपना पर्सनल डाटा शेयर करने से बचे,
  • अपनी बैंक की कोई भी डिटेल्स किसी भी चैटिंग साइट्स पर शेयर न करें
  • अपनी कोई भी ऐसी फोटो न शेयर करें जिसका इस्तेमाल कोई गलत काम के लिए कर सके
  • कोई ऐसी चीज़ शेयर न करे जिसके लिए कोई आपको ब्लैकमेल या परेशां करे।

जितना हो सके ऐसी चीज़े शेयर करने से बचे और अपनी और अपने पैसों की सुरक्षा करें।

Final Note:

उम्मीद है whatsapp ki nayi privacy policy kya hai? को लेकर आपके मन में जो भी सवाल थे वो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद उनके जवाब आपको मिल गए होंगे। दोस्तों अब अपनी सेफ्टी आपके खुद के हाथ में हैं। हमारे इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। धनयबाद !

1 thought on “Whatsapp Ki Nayi Privacy Policy Kya Hai जिसे नहीं माना तो अकाउंट होगा डिलीट । What is WhatsApp new Privacy Policy 2021 in Hindi”

Leave a Comment