YouTube Video Ko Google Search Me Kaise Laye | Best Tips to rank Your Video on YouTube and Google in Hindi

YouTube Video Ko Google Search Me Kaise Laye Tips: अगर आप एक YouTuber है और आपकी विडियो पर views नही आते है या फिर आपका कोई YouTube चैनल है और आपकी विडियो सर्च में रैंक नही होती है तो हमारा ये आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है क्यूंकि आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बतायेगे जिससे आपका विडियो सर्च में रैंक करेगा और साथ ही आपकी विडियो पर व्यूज भी आयेगे।

इस आर्टिकल में बताये गये सभी टिप्स हमारे द्वारा verify किये गये है और अगर आप भी इन टिप्स को फॉलो करते है तो निश्चित ही आपकी विडियो YouTube पर सर्च में रैंक करेगी इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए जिससे आप अपने YouTube चैनल पर इन टिप्स को अप्लाई कर सके और इसका लाभ उठा सके।

जैसा कि आप जानते है कि YouTube ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है और YouTube पर हर दिन लाखो विडियो अपलोड किये जाते है जिसका मतलब है कि आप जो विडियो YouTube पर अपलोड कर रहे है ऐसा हो सकता है कि उसी टॉपिक से related वह विडियो पहले से ही YouTube पर मौजूद हो और इस स्थिति में आपकी विडियो तभी रैंक करते है जब आप अपनी उस विडियो में कुछ अपडेटेड टिप्स अप्लाई करते है ।

जो YouTube सर्च को ऑप्टिमाइज़ करता है और जिसके हिसाब से YouTube पर सर्च होने वाली वीडियो को रैंक किया जाता है। हमारे इस आर्टिकल में आपको YouTube सर्च रैंक वाली सभी जरुरी बातें बताई जाएगी जो आज के समय में ज्यादातर हर फेमस YouTuber करता है और इसी के कारण उसका विडियो रैंक करता है।

YouTube Video Ko Google Search Me Kaise Laye Tips:

YouTube विडियो को सर्च में टॉप पर कैसे लाएं

1. विडियो के टाइटल में रिच कीवर्ड का प्रयोग करके (Use of Rich Keyword in Video Title) :

आपकी YouTube विडियो सर्च में तभी रैंक करती है जब आपकी विडियो का टाइटल लोगो द्वारा सर्च किये गये कीवर्ड से मिलता है, इस स्थिति में आपको अपनी विडियो का टाइटल ऐसा रखना चाहिए जो लोगो के द्वारा ज्यादा सर्च किया जाता है। यह YouTube विडियो को सर्च में रैंक करने का सबसे पहला और सबसे जरुरी काम होता है।

जब भी कोई यूजर YouTube पर किसी विडियो को सर्च करता है तो सबसे पहले उसके द्वारा टाइप किये गये कीवर्ड के अनुसार विडियो को सर्च में शो किया जाता है। इस स्थिति में सिर्फ आपकी विडियो का कीवर्ड काम आता है। अगर आप ऐसा करते है तो आपको अपनी विडियो पर काफी अच्छे व्यूज मिलेगे।

2. YouTube विडियो के लिए अच्छा Thumbnail बनाएं (Make Interesting Thumbnail of YouTube Video):

ये तो आप जानते है ही है कि लोग उस video को ज्यादा देखना पसदं करते है जिस पर एक अच्छा interesting thumbnail बना होता है। इसके अलावा एक रिसर्च के अनुसार एक अच्छे thumbnail को देखकार बहुत से लोग क्लिक करते है।

इस तरह अगर आप अपनी विडियो के लिए एक interesting thumbnail बनाते है तो आपके विडियो पर पहले के मुकाबले ज्यादा views आयेगे। एक अच्छा thumbnail बनाने के लिए आपको उस कंटेंट के बारे में बताना होता है कि आप उस विडियो में क्या बताने वाले हो, इस तरह अगर आप अच्छा thumbnail  बनाते है तो आपकी उस विडियो पर निश्चित ही अच्छा व्यूज आयेगे।

3. अपनीYouTube विडियो का अच्छा डिस्क्रिप्शन लिखें (write better Description of Video):

अगर आप अपनी विडियो को सर्च रैंक में टॉप पर लाना चाहते है तो आपको अपनी YouTube का अच्छा और बेहतर डिस्क्रिप्शन लिखना होगा, इसके बाद ही आपकी विडियो सर्च में अच्छी रैंक कर पायेगी।

विडियो को सर्च करने के बाद और विडियो के thumbnail को देखने के बाद हर user उस विडियो के डिस्क्रिप्शन को पढता है कि उस विडियो में किस टॉपिक के बारे में बताया गया है। अगर आप अपनी विडियो का description अच्छा लिखते है जो लोगो को पसंद आता है तो लोग आपकी विडियो को देखेगे।

इन सब के अलावा आपको अपनी विडियो के डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड का भी use करना चाहिए जिससे आपकी विडियो सर्च रैंक में आ सके। अगर आप किसी फेमस YouTuber के विडियो के डिस्क्रिप्शन में  देखेगे तो आप यह बात समझ सकेगे कि किसी भी विडियो का डिस्क्रिप्शन कितना जरुरी होता है।

4. टैग लगाना (Use Proper tags in YouTube Video):

इन सब बातो के बाद आता है कि आप अपनी विडियो पर कौन से tag लगाते है। किसी भी सर्च इंजन पर टैग काफी जरुरी होता है और काफी important रोल प्ले करता है। जब भी आप अपनी किसी विडियो को YouTube पर अपलोड करे तो आपको अपनी विडियो पर उस विडियो के कंटेंट से रिलेटेड टैग लगाने जरुरी होते है ।

जैसे कि आपकी वह विडियो किस बारे में है इसके अलावा आप अपनी विडियो पर कीवर्ड से रिलेटेड tags लगाने चाहिए, इससे आपकी विडियो भी सर्च पर रैंक होती है। अगर आप tags के बारे में नही जानते है तो पाको बता दु कि अगर आपकी विडियो comedy की है या फिर किसी फनी टॉपिक पर है तो आप उस विडियो पर funny video, funny vines जैसे tag यूज कर सकते है।

5. अपनी YouTube में subtitle यूज करना (Use of Subtitle on YouTube):

अगर आप चाहते है कि आपकी विडियो पर काफी ज्यादा views आये तो आपको अपनी उस विडियो पर subtitle डालना भी जरुरी होता है क्योंकि जब आप अपनी विडियो पर subtitle डालते है तो आपकी उस विडियो को worldwide सभी लोग देख सकते है जिस कारण आपकी उस विडियो पर ज्यादा व्यूज आते है। इसके अलावा इससे आपकी विडियो की रैंक भी बढेगी और आपकी विडियो और आपके चैनल की popularity भी बढेगी।

ALso Read : Online kam karne ke fayde or nuksan

6. YouTube पर विडियो को अच्छे से मैनेज करना (Manage Setting of YouTube Video):

जब आप अपनी किसी विडियो को YouTube पर अपलोड करते है तो उसमे आपको अपनी विडियो को मैनेज करने के लिए कई तरह के option मिलते है जिसकी मदद से भी आप अपनी विडियो को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

 जिससे आपकी विडियो सर्च में रैंक करने के साथ साथ आपकी उस विडियो पर अच्छे व्यूज भी आते है। इस तरह की सेटिंग आप अपनी किसी भी विडियो पर कर सकते है और इससे आपकी सभी videos को रैंक मिलेगी जिसके आपको काफी फायदा होगा।

FINAL NOTE:

उम्मीद है आपको आज का हमारा यह आर्टिकल YouTube Video Ko Google Search Me Kaise Laye पसंद आया होगा और इससे आप अपने यूट्यूब वीडियोस के लिए कुछ बढ़िया कर पाएं और अपने चैनल को ग्रो कर पाएं। मेरी और से आप सबको बहुत बहुत शुभकामनाये।
बस ीक बात का ध्यान रखियेगा किसी भी चीज़ में शुरुआत में थोड़ी म्हणत ज्यादा लगती है उसके बाद सब बढ़िया हो जाता है इसलिए म्हणत करते रहें फल जरूर मिलेगा।
हमारे इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे जरूर बताएं। धनयबाद !

Leave a Comment